Solar Eclipse 2020: 14 दिसंबर को लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण,जाने जरूरी बातें

Smart News Team, Last updated: 09/12/2020 07:29 PM IST
  • 14 दिसंबर 2020 को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने वाला है.ये सूर्य ग्रहण लगभग 5 घंटे तक चलने वाला है. वहीं 21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था.
सूर्य ग्रहण.फोटो साभार-हिन्दुसान टाइम्स

साल 2020 के आखिरी महीने यानी दिसंबर में साल का अंतिम ग्रहण लगने जा रहा है. 14 दिसंबर 2020 को शाम 7 बजकर 3 मिनट से शुरू होकर मध्यरात्रि 12:23 बजे खत्म होगा. ये ग्रहण लगभग 5 घंटे तक चलेगा.

सूर्य ग्रहण का काफी अहम माना जाता है. इस दिन नजारा भी और दिन की अपेक्षा अलग होता है. दिन में ही रात जैसा माहौल देखने को मिलता है.वहीं इस बार साल का अंतिम सूर्य ग्रहण भी 5 घंटे लंबा होने वाला है. हिंदू धर्म में ग्रहण को लेकर खास मान्यता है फिर चाहे वह सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण. माना जाता है कि ग्रहण का प्रभाव सीधे तौर पर हमारी राशियों पर पड़ता है.

बात करें 14 दिसंबर को लगने वाले सूर्य गहण की तो, इसका प्रभाव साउथ अफ्रीका, साउथ अमेरिका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. वहीं भारत में ये सूर्य ग्रहण नहीं देखा जा सकेगा. इसलिए भारत में सूतक काल भी नहीं लेगगा.

भारत में इसक ग्रहण का प्रभाव ना दिखने के कारण इसे खंडग्रास कहा जा रहा है. खंडग्रास सूर्यग्रहण में सूतक नहीं लगता और ना ही मंदिरों के कपाट बंद होते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें