Lunar Eclipse- 19 नवंबर को सदी का सबसे लंबा और साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, भारत में भी दिखेगा सुर्ख लाल चांद

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 7th Nov 2021, 1:13 PM IST
  • 19 नवंबर को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ये ग्रहण कई मायनों में खास है. क्योंकि यह सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण बताया जा रहा है. खास बात यह है कि इस ग्रहण को भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों में भी देखा जा सकेगा.
साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को.

कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि यानी 19 नवंबर को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. इसकी जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दी है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक ये सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा. इस दौरान पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरेगी. इस ग्रहण में चांद का रंग सुर्ख लाल होगा, जिसे भारत में भी देखा जा सकेगा. ग्रहण लगने का का समय दोपहर के एक बजकर 34 मिनट बताया जा रहा है. 

19 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण को सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण बताया जा रहा है. नासा के मुताबिक, 21वीं सदी में पृथ्वी पर कुल 228 चंद्र ग्रहण होंगे. चंद्र ग्रहण साल में अधिकतम तीन बार ही हो सकता है. 19 नवंबर को लगने वाला ग्रहण इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण है.

Chhath Puja 2021: छठ पर्व में क्यों जरूरी है गन्ना, इसके बिना पूरी नहीं होती पूजा

इस चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 28 मिनट 23 सेकंड रहेगी. चंद्रग्रहण सुबह 11 बजकर 34 मिनट में लगेगा और शाम को 5 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. खास बात यह है कि 19 नवंबर को लगने वाले इस चंद्र ग्रहण को भारत के अरुणाचल प्रदेश और असम के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में थोड़ा बहुत देखा जा सकेगा. लेकिन अमेरिका, आस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और उत्तरी यूरोप में चंद्र ग्रहण दिखाई देगा. वहीं इस चंद्रग्रहण को उत्तरी अमेरिका में ज्यादा स्पष्ट रूप से देखा जा सकेगा.

19 नवंबर के दिन लगले वाला चंद्र ग्रहण इस साल का दूसरा और आखिरी चंद ग्रहण होगा. इससे पहले 26 मई को पहला चंद्र ग्रहण लगा था. अब इसके बाद 4 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा.

Chhath Puja 2021: छठ व्रत में क्यों जरूरी है बांस का सूप और दौरा, पूजा में क्या है इसका महत्व

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें