लखनऊ: सुप्पा कब्रिस्तान पर बनी दुकानों को ध्वस्त करने का ऐलान

Smart News Team, Last updated: Fri, 25th Sep 2020, 10:01 AM IST
  • लखनऊ. वक्फ़ राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने सुपा कब्रिस्तान पर बनी दुकानों को ध्वस्त करने का दिया निर्देश. कब्रिस्तान पर दुकान बनाए जाने को लेकर नहीं है कोई प्रावधान. लखनऊ विकास प्राधिकरण करेगा कब्रिस्तान पर दुकान बनाने वालों पर कार्रवाई
प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। लखनऊ स्थित सुप्पा कब्रिस्तान पर बनी दुकानों को लेकर एलडीए ने कार्रवाई किए जाने का मन बना लिया है. जल्द ही सुप्पा कब्रिस्तान पर बनी दुकानों को ध्वस्त किया जाएगा. इसको लेकर वक्फ़ मंत्री मोहसिन रजा ने निर्देश जारी कर दिया है. उन्होंने कहा कि कब्रिस्तान पर बनी दुकानों को एलडीए द्वारा ध्वस्त किया जाएगा. कब्रिस्तान पर दुकान बनाए जाने का कोई प्रावधान नहीं है.

दरअसल सुप्पा कब्रिस्तान पर बनी दुकानों को लेकर वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने गुरुवार को एलान किया कि सुप्पा कब्रिस्तान पर बनी सारी दुकानें एलडीए के जरिये ध्वस्त कराई जाएंगी. उन्होंने मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड के सचिव और बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक जफरयाब जिलानी की स्वीकारोक्ति पर आश्चर्य जाहिर किया. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई प्राविधान वक्फ एक्ट में नहीं है, जिसके तहत किसी कब्रिस्तान पर मार्केट को जायज ठहराया जा सके. ऐसी किसी फतवे को संविधान नहीं मानेगा.

कब्रिस्तान पर दुकान बनाए जाने को लेकर कोई प्रावधान नहीं है तो ऐसे में किसी खतरे का जारी किया जाना बेकार होगा. यह फतवा लोगों के लिए मान्य नहीं होगा. सरकार इन अवैध निर्माणों को ध्वस्त करवा देगी. सुप्पा कब्रिस्तान के मसले पर कब्रिस्तान के मुतवल्ली जफरयाब जिलानी ने माना है कि दुकानों का निर्माण वैध है.

उन्होंने ये निर्माण वक्फ बोर्ड की इजाजत पर होने दिए हैं. कब्रिस्तान पर खर्च निकालने के लिए खाली जगह पर निर्माण किए जा सकते हैं. इसमें कुछ भी गलत नहीं है जिसको लेकर मोहसिन रजा ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि सभी दुकानों को ध्वस्त करवा दिया जाएगा. वक्फ बोर्ड ऐसी कोई इजाजत नहीं दे सकता है. अगर ऐसा है तो वह बिल्कुल गलत है.

लखनऊ PGI में आम मरीजों की OPD को लेकर नहीं बनी डॉक्टरों के बीच सहमति

वर्तमान सरकार में ऐसे निर्माणों को भी ध्वस्त किया जाएगा. किसी भी सामुदायिक संपत्ति पर अवैध कब्जा करना गलत है इसलिए कब्रिस्तान की भूमि पर भी दुकान बनाया जाना यह पूरी तरह से गलत है. इस पर कार्रवाई की जाएगी.

बिल्डर बाबू पर भी प्रवर्तन वाद दर्ज

जफरयाब जिलानी के दोनों भाइयों इंतेखाब और मसूद जिलानी के खिलाफ प्रवर्तन केस दर्ज होने के अलावा बिल्डर बाबू भाई पर भी ये वाद तामील किया गया है. बहुत जल्द ही एलडीए की ओर से इन दुकानों का ध्वस्तीकरण आदेश भी जारी किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें