एक महीने में लखनऊ मेट्रो ने बचाई बीस लाख की बिजली

Smart News Team, Last updated: 16/10/2020 09:51 PM IST
  • लखनऊ में कोविड-19 के चलते मेट्रो का संचालन बंद कर दिया गया था, जिसके बाद सितंबर में इसका संचालन शुरू किया गया. इस एक महीने में लखनऊ मेट्रो ने करीब बीस लाख रुपये की बिजली की बचत की है.
लखनऊ मेट्रो ने बचाई 1 महीने में 20 लाख रुपये की बिजली

लखनऊ. बिजली बचाने के लिए लखनऊ मेट्रो ने बेहतरीन उदहारण पेश किया है. लखनऊ मेट्रो ने एक महीने में लगभग बीस लाख रुपये की बिजली बचाई है.उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि एक महीने में लखनऊ मेट्रो ने 15 लाख 57 हज़ार यूनिट बिजली का प्रयोग किया जबकि पिछले साल इस महीने में 18 लाख 67 हज़ार यूनिट बिजली की खपत हुई थी. इस एक महीने में लखनऊ मेट्रो 17 फीसदी बिजली बचाने में सफल रहा है.

यूपी सरकार ने दिया कर्मचारियों को फेस्टिवल तोहफा, 10 हजार का ले सकते हैं एडवांस

कुमार केशव ने आगे बताया, सुबह के समय मौसम ठंडा रहता है इसलिए एसी सुबह 6 बजे से 8 बजे तक बंद रहता है. दोपहर के समय स्वचालित सीढ़ियों का प्रयोग भी कम रहता है. इसके साथ मेट्रो के अंदर एसी का तापमान 27 रखा जाता है. इन सब वजह से लखनऊ मेट्रो सितंबर से अक्टूबर तक बीस लाख रुपये की बिजली बचाने में सफल रहा है.कोविड-19 को लेकर लखनऊ मेट्रो को संचालित करने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए है. इसका पालन भी सभी मेट्रो स्टेशनों में किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें