राम मंदिर के ऐतिहासिक पल को यादगार बनाएगा लखनऊ भी, जानें कैसे

Smart News Team, Last updated: 05/08/2020 09:02 AM IST
  • राजधानी में विशेष तैयारियां की जा रही है। शहर को दीपावली की तरह रोशनी से सजाया जायेगा
राम मंदिर का आर्टिस्ट द्वारा बनाया गया मॉडल 

 

लखनऊ। अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन का भव्य आयोजन होना है। इस ऐतिहासिक पल को लखनऊ भी यादगार बनाएगा। राजधानी में विशेष तैयारियां की जा रही है। शहर को दीपावली की तरह रोशनी से सजाया जायेगा। मंदिरों में सजावट पूरी हो चुकी है। कई जगह सुंदरकांड पाठ, भजन-कीर्तन और प्रसाद वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही घर-घर दीपक जलाकर दीपावली मनाने की तैयारी की जा रही है।

111 चौराहों को सजाया जायेगा

विश्व हिन्दू परिषद की ओर से शहर के 111 चौराहों को सजाया गया है। वहीं अमीनाबाद श्रीराम रोड स्थित शिव मंदिर को 501 दीपकों से बुधवार को  रौशन किया जाएगा। इस अवसर पर 1990 के कारसेवकों का सार्वजनिक अभिनंदन समारोह भी होगा। कार्यक्रम संयोजक बजरंग दल के पूर्व नगर सह-संयोजक अतुल अवस्थी ने बताया कि 1990 के कारसेवकों के सम्मान में आयोजित समारोह में मुख्य रूप से अमीनाबाद के व्यापारियों निवासियों की ओर से बजरंग दल के पूर्व नगर संयोजक अनूप अवस्थी का सार्वजनिक अलंकरण किया जाएगा। 

सतरंगी झालरों से सजावट होगी

अमीनाबाद शिव मंदिर को बिजली की सतरंगी झालरों आदि से आकर्षक रूप में सजाया जाएगा। इस अवसर पर 101 किलो लड्डुओं का वितरण किया जाएगा।सम्मान समारोह सुबह 11 बजे और दीपोत्सव शाम 7 बजे होगा। उसके साथ ही भव्य आतिशबाजी की जाएगी। इस अवसर पर अमीनाबाद के अधिकांश दुकानदार अपने दुकानों के समक्ष घी के दीये भी रौशन करेंगे।

हिन्दू महासभा करेगी सुन्दरकाण्ड का पाठ

अखिल भारत हिंदू महासभा जिला लखनऊ के तत्वावधान में पांच अगस्त को भगवान श्री राम मन्दिर के निर्माण के शुभारंभ मौके पर त्रिवेदी टावर कुर्सी रोड में सुन्दरकान्ड का पाठ किया जाएगा।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें