लखनऊ विश्वविद्यालय ई-कंटेंट तैयार करने वाले शिक्षकों को करेगा सम्मानित

Smart News Team, Last updated: 12/10/2020 09:17 PM IST
  • कोरोना वायरस के चलते छात्रों को बेहतर गुणवत्ता का कंटेंट तैयार करने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय  शिक्षकों सम्मानित करेगा. छात्रों को ज्यादा से ज्यादा और अच्छी गुणवत्ता का कंटेंट मिले इसके लिए लविवि सहायता भी करेगा.
लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षकों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए करेगी सम्मानित

लखनऊ: कोविड-19 के चलते ज्यादातर छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. इसी को देखते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय ने ई-कंटेंट को तैयार करने वाले शिक्षकों को प्रोत्सहित करने के लिए उन्हें सम्मानित करने की घोषणा की है.

कोरोना संक्रमण के कारण कई महीनों से नियमित पढ़ाई नहीं हो पा रही थी, जिसके लिए लविवि के शिक्षकों द्वारा ई-कंटेंट तैयार किया जा रहा है ताकि घर बैठे छात्र पढ़ाई कर सके. बेहतर गुणवत्ता वाले ई-कंटेंट तैयार करने के लिए शिक्षकों को यह सम्मान मिलेगा. ज्यादा कंटेंट तैयार करने वाले पहले तीन शिक्षकों और उनका सहयोग करने वाले विभागाध्यक्ष और संकायाध्यक्ष को सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा शिक्षकों को ज्यादा से ई-कंटेंट तैयार करने के लिए लविवि सहायता भी देगा.

आधार कार्ड अब ATM कार्ड की तरह, UIDAI ने ट्वीट कर बताया कैसे बनवाएं

शिक्षकों को प्रोत्सहित करने के लिए लविवि द्वारा यह पहल की गई हैं. छात्रों को अच्छी गुणवत्ता का कंटेंट मिले इसके लिए सरकार ने एक पोर्टल भी तैयार किया है. इस पोर्टल में लविवि के शिक्षकों द्वारा अधिक ई-कंटेंट दिया गया है, जिसके चलते यह सम्मान उनको दिया जा रहा है.

मौजूदा परिस्थितयों में छात्रों के लिए ई-कंटेट बेहतर विकल्प है इसलिए ई-कंटेंट को लेकर लविवि द्वारा पॉलिसी भी तैयार की जा रही है. ई-कंटेंट को व्यावसायिक उपयोग होने पर 60 प्रतिशत राशि शिक्षकों को मिलेगी और 40 प्रतिशत राशि लविवि के पास जाएगी.

कई ऑनलाइन कोर्स को मंजूरी

घर बैठे छात्र पढ़ाई कर सके इसके लिए लविवि ने इस वर्ष कई ऑनलाइन कोर्स को मंजूरी दे दी है. अब कोई भी व्यक्ति एडमिशन ले पायेगा। ऑनलाइन कोर्स के लिए छात्रों की पढ़ाई ई-कंटेंट के द्वारा हो सकेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें