कक्षा 9-12 की पढ़ाई होगी वर्चुअल, दूरदर्शन यूपी और स्वयं प्रभा 22 पर होगा प्रसारण

Smart News Team, Last updated: 18/08/2020 09:03 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में क्लास 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए वर्चुअल क्लास का प्रसारण दूरदर्शन और प्रभा चैनल-22 पर किया जाएगा. राज्य में इसका व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार हो रहा है ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकें.
कक्षा 9-12 की पढ़ाई होगी वर्चुअल, दूरदर्शन यूपी और स्वयं प्रभा 22 पर होगा प्रसारण

लखनऊ. कोरोना काल के चलते राज्य में बच्चों की शिक्षा का काफी नुकसान हो रहा है. ऐसे में कुछ क्लास वर्चुअल तरीके से दी जाएंगी. राज्य मुख्यालय प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग की क्लास 9 से 12 के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए वर्चुअल क्लासेज को शुरू करने का निर्णय लिया है. मंगलवार से दूरदर्शन उत्तरप्रदेश और स्वयंप्रभा चैनल-22 के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई शुरू होगी.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि क्लास 9 से 11 की पढ़ाई स्वयंप्रभा -22 पर सुबह 11 से 1 बजे के बीच होगी. जबकि इसका दुबारा प्रसारण शाम को साढ़े 4 बजे से साढ़े 6 बजे तक होगा. इसके अलावा क्लास 10 और 12 की पढ़ाई दूरदर्शन उत्तरप्रदेश पर दोपहर 1 से 2 बजे, ढाई से 3 बजे, साढ़े 3 से 5 बजे और साढ़े 5 से साढ़े 6 बजे तक होगी.

लखनऊ: UPPSC खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा देने वाले दो सॉल्वर प्रयागराज से गिरफ्तार

पांडेय ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षको से कहा है कि राज्य में व्यापक रूप में इस शैक्षिक प्रसारण का प्रचार-प्रसार किया जाए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अध्यापक भी इस शैक्षिक प्रसारण को देंखे और छात्रों की यदि कोई जिज्ञासा हो तो उसका समाधान करने के लिए व्हाट्सअप और फ़ोन पर सुविधा हो. इसके अतिरिक्त सभी प्रधानाध्यापक शिक्षकों के व्हाट्सअप ग्रुप में इन निर्देशों को डालें. इसके बाद शिक्षक विद्यार्थियों को शैक्षणिक प्रसारण के बारे में जानकारी दें.

लखनऊ: यूपी विधानसभा में 600 अधिकारियों का हुआ कोरोना टेस्ट, 20 कोविड-19 पॉजिटिव

उन्होंने यह भी कहा कि साप्ताहिक समय सारणी की सूचना का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि विद्यार्थियों को नियमित रूप से सूचना मिलती रहे. अभिभावक संघ के माध्यम से अभिभावकों को भी इसके बारे में जानकारी दी जाए. समय सारणी और कक्षावार विद्यार्थियों के वीडियो देखने की जानकारी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक के निदेशालय और माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें