नई शिक्षा नीति 2020 ने खोले समग्र बहुविषयक शिक्षा के रास्ते: डॉ अमृता दास

Smart Branded Content Desk, Last updated: 04/09/2020 02:45 PM IST
  • आईसीएस की संस्थापक-निदेशक, प्रमुख शिक्षाविद् और कैरियर मार्गदर्शक डॉ अमृता दास ने कहा कि हाल में जारी नई शिक्षा नीति 2020 समग्र बहुविषयक शिक्षा को बढ़ावा देती है. यह छात्रों के लिए बहुत अच्छी खबर है. आजकल डिजिटल दुनिया की नवीनतम विधाओं में करियर बनाने के लिए अलग-अलग विषयों का अध्ययन किया जा सकता है.
आईसीएस की संस्थापक-निदेशक, प्रमुख शिक्षाविद् और कैरियर मार्गर्दशक डॉ अमृता दास

Hindustan Smart Promotional Initiative

नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में नई शिक्षा नीति लागू कर दी है और इसके पक्ष और विपक्ष दोनों पर चर्चा हो रही है. आईसीएस की संस्थापक-निदेशक, प्रमुख शिक्षाविद् और कैरियर मार्गदर्शक डॉ अमृता दास का मानना है कि केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति काफी बेहतर है और इससे छात्रों को बहुत फायदा होगा.

डॉ अमृता दास ने कहा कि हाल में जारी नई शिक्षा नीति 2020 समग्र बहुविषयक शिक्षा को बढ़ावा देती है. यह छात्रों के लिए बहुत अच्छी खबर है. आजकल डिजिटल दुनिया की नवीनतम विधाओं में करियर बनाने के लिए अलग-अलग विषयों का अध्ययन किया जा सकता है.

उनका कहना है कि नई शिक्षा नीति के आने से अब कोई भी छात्र मनपसंद विषय की पढ़ाई कर सकता है और एक सार्थक करियर बना सकता है. उन्होंने आज के युग में करियर विकल्पों के कई उदाहरण भी दिए.

  1. क्लीयोडायनैमिक्स (Cliodynamics): इसमें गणित और इतिहास की पढ़ाई एक साथ की जाती है.
  2. मॉलिक्यूलर गैस्ट्रोनोमी (Molecular Gastronomy): इसमें करियर बनाने के लिए छात्रों को रसायन विज्ञान (केमेस्ट्री) और होमसाइंस या कलिनरी आर्ट्स दोनों पढ़ने की जरूरत होगी.
  3. बिहेवियरल फाइनेंस/ इकोनॉमिक्स (Behavioural Finance/ Economics): इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए छात्रों को मनोविज्ञान (साइकोलॉजी) गणित/ अकाउंटेंसी और अर्थशास्त्र का ज्ञान होना बहुत जरूरी है.
  4. एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट/ सस्टेनेबल डेवलपमेंट (Environmental Management / Sustainable Development): इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए भूगोल और बिजनेस स्टडी की जानकारी जरूरी है.
  5. जेनेटिक्स लॉ (Genetics Law): इसमें जीव विज्ञान और कानून की पढ़ाई जरूरी है.

इस प्रकार की दुर्लभ और ज़रूरी जानकारियों से लाभान्वित होने के लिए  छात्र और उनके अभिभावक ICS की नयी मोबाइल फ़ोन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं– ICS Career GPS – जो 15 अगस्त 2020 को जारी की गयी है. 

डॉ अमृता दास ने बताया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए ऐप पर मौजूद सभी सेवाएं- करियर इंटरेस्ट व व्यक्तित्व परीक्षण और व्यक्तिगत शिक्षा- करियर परामर्श फिलहाल फ्री हैं.

ICS Career GPS ऐप को डाउनलोड करने के लिंक: 

Google Play- bit.ly/2DDZlSk

App Store- apple.co/2WlOSBL

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें