Holidays 2022: इस साल किस महीने कितनी छुट्टी, ऐसे करें लंबे वेकेशन की प्लानिंग

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 10:48 AM IST
  • साल 2022 छुट्टियों से भरा हुआ है. जनवरी से लेकर दिसंबर तक पूरे 12 महीने में वीकेंड और फेस्टिवल की कई छुट्टियां पड़ रही है. आइये जानते हैं किस महीने बड़े त्योहार हैं. इस लिस्ट को देख आप अपने वेकेशन की प्लानिंग बना सकते हैं.
हॉलीडे लिस्ट 2022

पिछले दो सालों में कई छुट्टियां पड़ी लेकिन कोरोना महामारी के कारण छुट्टियों के शौकीन और वेकेशन प्लानिंग करने के बाद भी लोग कहीं बाहर नहीं जा सके. कोरोना महामारी के आंकड़े इस बार भी चिंताजनक है. लेकिन हम उम्मीद कर सकते हैं कि जल्द ही ये समय गुजर जाएगा और साल 2022 में हम छुट्टियां मनाने बाहर जा सकेंगे. साल 2022 में आपके पास कई छुट्टियां होंगी. नए साल के कैलेंडर में इस साल कई छुट्टियां पड़ रही है, जिसके अनुसार आप मिनी-वेकेशन शेड्यूल बना सकते हैं. 

वहीं वीकेंड में आप एक मूवी मैराथन, या फैमली फ्रेंड्स गेट-टू-गैजर प्लानिंग कर सकते हैं.आइये देखते हैं साल 2022 में पूरे 12 महीने की हॉलीडे लिस्ट. साथ ही इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप किस महीने और कौन से दिन छुट्टी लेकर लंबे हॉलीडे का लुत्फ उठा सकते हैं.

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर करें चूड़ा, तिल और गुड़ का दान, शनि रहेंगे शांत

जनवरी

जनवरी की शुरुआत ही इस बार वीकेंड से हुई है जोकि सभी के लिए स्पेशल रहा. इसके बाद कुछ वीकेंड पड़े. अब पोंगल या मकर संक्रांति से लेकर आपको पूरे 16 जनवरी तक वीकेंड पड़ने के कारण 3 तीन की छुट्टी मिलेगी.

फरवरी

फरवरी में आप अगर 28 फरवरी (सोमवार ) को एक दिन की छुट्टी लेते हैं तो आपको लगभग एक हफ्ते का लंबा ब्रेक मिल जाएगा. क्योंकि 1 मार्च (मंगलवार) को महाशिवरात्रि है. अगर आप 26 फरवरी से शुरू होने वाले वीकेंड को छु्ट्टी लेते हैं तो आपको पूरे 1 मार्च तक छुट्टी मिल जाएगी.

मार्च

18 मार्च को होली पड़ रही है, जोकि शुक्रवार को है. होली के बाद वीकेंड पड़ने के कारण पूरे तीन दिनों की छुट्टी मिलेगी, जिसमें आप मिनी-वेकेशन प्लान कर सकते हैं.

अप्रैल

अप्रैल में चार दिन की लंबी छुट्टी आपका इंतजार कर रही है. 14 अप्रैल (गुरुवार) को अम्बेडकर जयंती है. फिर अगले दिन 15 (शुक्रवार) गुड फ्राइडे है. इसके बाद दो दिनों का वीकेंड. ऐसे में लगातार चार दिनों की छुट्टी आपको अप्रैल महीने में मिलने वाली है.

मई- ये महीना आउटिंग के लिए सही है. 2 मई (सोमवार) को एक दिन की छुट्टी के साथ, आपको 30 अप्रैल (शनिवार) से 3 मई (मंगलवार) को ईद-उल-फितर तक चार दिन की छुट्टी मिलेगी. इसके बाद 14 मई (शनिवार) बुद्ध पूर्णिमा से 16 मई (सोमवार) तक आपको तीन दिन का लंबा ऑफ मिलेगा.

जून- जून में आपको वीकेंड के अलावा कोई छुट्टी नहीं मिलने वाली है.

जुलाई- रथ यात्रा 1 जुलाई (शुक्रवार) को है. इसके बाद वीकेंड में शनिवार-रविवार दो दिनों की छुट्टी. ऐसे में आप 3 दिनों की छुट्टी में किसी मिनी टूर पर निकल सकते हैं.

अगस्त- इस महीने आपको कई छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं लेकिन इसकी प्लानिंग सावधानी से करें. 11 अगस्त (गुरुवार) को रक्षा बंधन से 15 अगस्त (सोमवार) स्वतंत्रता दिवस तक पांच दिन की लंबी छुट्टी मिल सकती है. लेकिन इससे पहले 12 अगस्त (शुक्रवार) को आप एक दिन की छुट्टी के लिए मेल कर दें. इससे आपको एक्सट्रा तीन दिनों की छुट्टी मिल जाएगी. इसके बाद इस महीने जन्माष्टमी 19 अगस्त (शुक्रवार) से 21 अगस्त (रविवार) तक तीन दिन का लंबा ब्रेक मिलेगा.

सितंबर- इस महीने भी आप प्लानिंग कर कई छुट्टियां ले सकते हैं. एक छुट्टी के आवेदन से आपको इस महीने चार छुट्टियां मिल जाएगी. 8 सितंबर (गुरुवार) को ओणम है. आप 9 सितंबर (शुक्रवार) को छुट्टी लें और छुट्टी को 11 सितंबर (रविवार) तक इंजॉय करें.

अक्टूबर- दशहरा वीक के बीच 5 अक्टूबर (बुधवार) को पड़ रहा है. इस महीने अगर आप पांच दिनों की छुट्टी चाहते हैं तो, आप 3-4 अक्टूबर (सोमवार-मंगलवार) या 6-7 अक्टूबर (गुरुवार-शुक्रवार) को दो दिन की छुट्टी का विकल्प चुन सकते हैं.

नवंबर- 8 नवंबर (मंगलवार) को गुरु नानक जयंती की छुट्टी रहेगी. आप 7 नवंबर (सोमवार) को छुट्टी के लिए आवेदन करें. 5 नवंबर (शनिवार) से आपको लगातार चार दिन की लंबी छुट्टी मिल जाएगी.

दिसंबर- इस महीने क्रिसमस रविवार को पड़ने के कारण दिसंबर में वीकेंड के अलावा कोई एक्सट्रा छुट्टी नहीं होगी.

शिल्पा शेट्टी मसूरी में कुछ यूं एंजॉय रहीं छुट्टियां, शेयर की जलेबी के साथ रबड़ी खाते हुए VIDEO

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें