लखनऊ: स्वतत्रंता दिवस पर देश के सबसे बड़े प्लाज्मा बैंक का होगा उद्धघाटन

Smart News Team, Last updated: 15/08/2020 10:34 AM IST
  • प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ावा देने के लिए देश का सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल में बनकर तैयार हो गया है. आज स्वतत्रंता दिवस के अवसर पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उद्घाटन करेंगी.
लखनऊ: स्वतत्रंता दिवस पर देश के सबसे बड़े प्लाज्मा बैंक का होगा उद्धघाटन

लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोना मरीजों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. मरीजों का प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण उनकी मौत हो जा रही है. ऐसे में, सरकार के तरफ से प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ावा देने के लिए प्लाज्मा बैंक खोला जा रहा है. इसी क्रम में यूपी के केजीएमयू अस्पताल में प्लाज्मा बैंक बनकर तैयार है. प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ावा देने के लिए देश का सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल में बनकर तैयार हो गया है. 

आज स्वतत्रंता दिवस के अवसर पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन करेंगी. विभागाध्यक्ष डॉ. तूलिका चन्द्र के मुताबिक, प्लाज्मा बैंक की क्षमता दिल्ली, महाराष्ट्र के अस्पतालों से अधिक होगी. इसमें 830 प्लाज्मा यूनिट रखने की क्षमता होगी. स्वतत्रंता दिवस की शाम में राज्यपाल इसका वर्चुअल उद्धघाटन करेंगी.

लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश में गाइडलाइन्स जारी

अभी तक केजीएमयू के ब्लड ट्रांस्फ्यूजन मेडिसिन विभाग में प्लाज्मा सैंपल कलेक्ट किया जाता था. अब तक कोरोना पर विजय पा चुके 45 स्वस्थ्य लोगों ने अपने प्लाज्मा को दान किया है. जानकारी के अनुसार, अब तक 25 कोरोना मरीजों को प्लाज्मा दिया गया है.

लखनऊ के नेवी मर्चेन्ट का शव मलेशिया के बंदरगाह पर मिला, हत्या की आशंका

प्लाज्मा बैंक खुल जाने के बाद केजीएमयू में 120 लोग अपना प्लाज्मा दान कर सकेंगे. एक व्यक्ति से प्लाज्मा लेने में करीब 1 घण्टे का समय लगेगा. डॉ. तूलिका चंद्रा के मुताबिक, अभी एक डीप फ्रीजर है, जिसमें 30 यूनिट प्लाज्मा संग्रह करने की क्षमता है. दो डीप फ्रीजर का ऑर्डर और भेजा जा चुका है. इसमें 400-400 यूनिट तक का प्लाज्मा एक वर्ष तक सुरक्षित किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें