पीएम मोदी 11 को ग्रामीणों को बांटेंगे घरौनी प्रमाण पत्र, 37 जिलों में होगा वितरण

Smart News Team, Last updated: 08/10/2020 01:49 PM IST
  • प्रदेश भर में आबादी का रिकार्ड (घरौनी) तैयार किया जा रहा है. इस प्रॉपर्टी के रिकॉर्ड को एक कार्ड के रूप में लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल रूप में प्रॉपर्टी रिकॉर्ड चुनिंदा लाभार्थियों को एक वर्चुअल कार्यक्रम में बांटेंगे. 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को 'स्वामित्व योजना' के अंतर्गत ग्रामीणों को घरौनी प्रमाण पत्र बांटेंगे

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को 'स्वामित्व योजना' के अंतर्गत ग्रामीणों को घरौनी प्रमाण पत्र बांटेंगे. विभाग की ओर से डाटा तैयार कर लिया गया है. इसी डाटा के अनुसार 11 जिलों के चुनिंदा ग्रामीणों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअल घरौनी प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा. प्रदेश के 33 जिलों में कार्यक्रम को लेकर तैयारियां चल रही है. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी 37 जिलों में अधिकारी व कर्मचारी जुटे हुए हैं.

राजस्व विभाग द्वारा प्रदेश की 37 जिलों में डाटा तैयार करने में जुटा हुआ है. कार्यक्रम को लेकर आला अधिकारियों के हाथ पांव फूले हुए हैं. इसलिए सभी प्रकार की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारी व कार्य कर्मचारी जुटे हुए हैं. राजस्व परिषद की ओर से इस संबंध में जिलाधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

लखनऊ: हवाला रैकेट का भांडाफोड़, 1 करोड़ नगदी के साथ लाखों की विदेशी करेंसी जब्त

रिकॉर्ड के रूप में तैयार किया जा रहा घरौनी प्रमाण पत्र

केंद्र सरकार द्वारा समिति योजना के अंतर्गत वितरित किए जा रहे घरौनी प्रमाण पत्र को एक रिकॉर्ड के रूप में तैयार किया जा रहा है. भविष्य में घरौनी प्रमाण पत्र एक संपत्ति प्रमाण पत्र के रूप में कार्य करेगा जहां इस प्रमाण पत्र को संपत्ति के प्रपत्रों के रूप में दर्ज किया जा सकेगा. केंद्र सरकार की स्वामित्व योजना के अंतर्गत इस समय प्रदेश भर में आबादी का रिकार्ड (घरौनी) तैयार किया जा रहा है. इस प्रॉपर्टी के रिकॉर्ड को एक कार्ड के रूप में लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाना है.

11 अक्टूबर को वितरित किया जाएगा घरौनी कार्ड

केंद्र सरकार ने 11 अक्टूबर को इस घरौनी कार्ड के वितरण का कार्यक्रम तय किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल रूप में प्रॉपर्टी रिकॉर्ड चुनिंदा लाभार्थियों को एक वर्चुअल कार्यक्रम में बांटेंगे. प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. यह प्रमाण पत्र प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअल वितरित किया जाएगा.

इन जिलों में पीएम वितरित करेंगे घरौनी प्रमाण पत्र

प्रदेश के गोरखपुर, वाराणसी, फतेहपुर, गोंडा, गाजीपुर, देवरिया, चंदौली, चित्रकूट, बहराइच, बस्ती, बाराबंकी, बांदा, बलरामपुर, बलिया, आजमगढ़, अयोध्या, अमेठी, अंबेडकर नगर, मऊ, हमीरपुर, जालौन, जौनपुर, झांसी, कौशांबी, कुशीनगर, ललितपुर, महाराजगंज, महोबा, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, भदोही, संतकबीर नगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सोनभद्र व सुल्तानपुर जिलों में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें