PM नरेंद्र मोदी का ट्विटर हैक, कैसे सुरक्षित रखें अपना अकाउंट? हैक होने से बचाएं

Jayesh Jetawat, Last updated: Sun, 12th Dec 2021, 12:55 PM IST
  • पीएम नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद आपके मन में भी सवाल होगा कि क्या मेरा ट्विटर अकाउंट सुरक्षित है? अपने ट्विटर अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं?
ट्विटर अकाउंट को हैक होने से बचाने के तरीके (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी ट्विटर अकाउंट शनिवार देर रात हैक कर लिया गया. हैकर्स ने पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट से क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने वाला ट्वीट किया. ऐसे में आमजन के मन में ये सवाल खड़ा हो गया है कि क्या हमारा ट्विटर अकाउंट सुरक्षित है? जब प्रधानमंत्री का ट्विटर अकाउंट हैक हो सकता है, तो आम आदमी कैसे सेफ रहेगा? आइए जानते हैं अपने ट्विटर अकाउंट कैसे हैक होता है, उसे सुरक्षित रखने के कुछ कारगर उपाय और हैक होने के बाद क्या करें.

कैसे हैक होता है ट्विटर अकाउंट

सबसे पहले हम यह जानने कि कोशिश करते हैं कि ट्विटर अकाउंट कैसे हैक हो सकता है. अगर आपका पासवर्ड कमजोर है, या आपने असुरक्षित वेबसाइट या थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने क्रेडेंशियल्स बताए हैं, या आपके सिस्टम में मैलवेयर है, तो आसानी से आपका ट्विटर अकाउंट हैक किया जा सकता है.

Video: सरकारी कर्मचारी की क्रूरता, पत्नी को पीटकर बेसुध किया, घर के बाहर पटका

ट्विटर अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं

अपने ट्विटर अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि पासवर्ड को जितना ज्यादा कठिन बना सकें, उतना बनाएं. अपने ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड में नंबर, कैरेक्टर के साथ स्पेशल कैरेक्टर का कॉम्बिनेशन रखें. साथ ही समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें. ब्राउजर में कोई अज्ञात या असुरक्षित वेबसाइट न खोलें. हमेशा ऑथेन्टिक थर्ड पार्टी ऐप्स का ही इस्तेमाल करें.

अपने ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड को किसी के भी साथ शेयर न करें. ट्विटर के अलावा किसी अन्य वेबसाइट पर यूजरनेम और पासवर्ड न डालें. अनेपक्षित मैसेज और ट्वीट्स को इग्नोर करें. मैसेज में किसी भी अज्ञात लिंक को ओपन न करें. अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, तो अच्छे एंटी वायरस का इस्तेमाल करें.

बिल्ली समझकर तेंदुए को ले आए घर, दूध पीकर जब गुर्राया तो...

ट्विटर अकाउंट हैक होने पर क्या करें?

अगर किसी कारण से आपका ट्वटिर अकाउंट हैक हो गया है और किसी ने आपके अकाउंट से अनचाहा ट्वीट या मैसेज कर दिया है, तो सबसे पहले अपने पासवर्ड को ईमेल के जरिए रीसेट करें. इसके बाद भी अगर लॉगिन करने में दिक्कत आ रही है, तो सपोर्ट रिक्वेस्ट पर क्लिक करें. ध्यान रहे कि आपका आधिकारिक ईमेल अकाउंट पहले से ट्विटर के जरिए लिंक हो. फिर ट्विटर की ओर से आपको ईमेल किया जाएगा और अपने अकाउंट को रिकवर करने के स्टेप्स बताए जाएंगे.

कुछ ऐसा मना था सिद्धार्थ का आखिरी जन्मदिन, आज सभी को खूब याद आ रहे Sid

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें