नगर निगम से जुड़ी समस्याओं का होगा निस्तारण, शहर में वन सिटीजन एप शुरू

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Oct 2020, 12:12 PM IST
  • नगर निगम लखनऊ ने शहर के लोगों की समस्याओं का निस्तारण के लिए लखनऊ वन सिटीजन एप की शुरूआत की है. इस में चार कैटगरी है जिनके जरिए लोग अपनी समस्याओं का निस्तारण करा सकते है.
 जनसमस्याओं को हल करने के लिए लखनऊ वन सिटीजन एप शुरू,लखनऊ नगर निगम द्वारा

लखनऊ. शहर में अगर कोई समस्या आपको दिखती हैं तो आप घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. दरअसल, नगर निगम लखनऊ ने जनसमस्याओं को हल करने के लिए लखनऊ वन सिटीजन एप शुरू कर दिया है.  

इस एप के जरिए शहर के लोग साफ-सफाई, सीवर, सड़क, लाइट, पानी की समस्या, पार्क और मृत पशु निस्तारण से संबंधित शिकायतों को दर्ज करा सकेंगे. एप में आई इन शिकायतों को हल करने के लिए नगर निगम ने एक अलग से कंट्रोल रूम भी बनाया है. साथ ही एक अलग टीम भी बनाई गई है. लखनऊ वन सिटीजन एप का शुभारंभ नगर निगम विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने किया. इससे पहले लोगों को शहर की शिकायत दर्ज करने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था.

लखनऊ में एक परिवार ने लोक भवन के बाहर किया आत्मदाह का प्रयास, पुलिस ने बचाया

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बताया कि इस एप पर शहर की समस्याओं के साथ हाउस टैक्स भी जमा करने की सुविधा मिलेगी. इस एप में चार कैटगिरी में लोगों की समस्या सुनी जाएगी उनमें नगर निगम से संबंधित, मेरे आस-पास, हेल्प लाइन और स्मार्ट सिटी शामिल हैं. इससे शिकायतकर्ता संबंधित कैटगरी पर जाकर ऑप्शन सेलेक्ट करके शिकायत दर्ज कर सकता हैं.

एप पर आने वाली शिकायत अपने आप संबंधित अधिकारियों को अपने आप ट्रांसफर हो जएंगी और शिकायतकर्ता को भी जानकारी चली जाएगी. समस्या हल होने के बाद शिकायतकर्ता को प्रमाण के साथ पूरी रिपोर्ट भी दी जाएगी.

एप पर मिलेगी यह सुविधा-

लखनऊ वन सिटीजन में चार कैटगेरी है, जिसमें लोग अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. पहली नगर निगम से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते है. दूसरी मेरे आसपास आप्शन में 189 सार्वजनिक शौचालय, 180 सामुदायिक केंद्र, अस्पताल, होटल, स्कूल, पार्क, एटीएम और यातायात संबधी जानकारी की जानकारी शिकायतकर्ता को मिलेगी. एप में तीसरी कैटगरी हेल्प इन आप्शन है जिसमें महिला सहायता, एंबुलेंस सेवा, नगर निगम कॉल सेंटर और आपात सेवाओं के नंबर मिलेंगे. चौथी कैटगरी स्मार्ट सिटी आप्शन पर ई वाहन और ई अस्पताल की जानकारी के साथआय-जाति और निवास प्रमाण पत्र से संबधित किए गए आवेदन की जानकारी भी लोगों को मिल सकेगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें