Sakat Chauth 2022: सकट चौथ पर लखनऊ कानपुर प्रयागराज गोरखपुर मेरठ आगरा वाराणसी में चंद्रोदय समय

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 20th Jan 2022, 12:57 PM IST
  • सकट चौथ या संकष्टी चतुर्थी पर भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है. इस व्रत को माताएं संतान के लिए रखती है. सकट चौथ व्रत और पूजा में चांद को अर्घ्य देने के बाद ही इसका पारण किया जाता है. इसलिए इस दिन चंद्रोदय के समय का खास महत्व होता है. आइये जानते हैं आपके यूपी के शहरों में चांद कितने बजे निकलेगा.
सकट चौथ श्री गणेश पूजा 

माघ महीने में कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली सकट चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है. माताएं इस दिन संतान की दीर्घायु के लिए व्रत रखती है. सकट चौथ पर भगवान गणेश की विशेष पूजा पाठ की जाती है और साथ ही इ दिन चंद्रमा पूजा का भी महत्व होता है. सकट चौथ पर रात को चंद्रोदय होने के बाद चांद को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है. चांद को अर्घ्य देने के बाद ही संकष्टी चतुर्थी पूजा सफल मानी जाती है.

सकट चौथ पूजा विधि-

कल सुबह स्नान के बाद मंदिर में दीपक जलाएं और व्रत का संकल्प लें. फिर भगवान गणेश की पूजा करें.सूर्यास्त के बाद फिर से स्नान करें और स्वच्छ कपड़े पहनें. गणेश जी की मूर्ति के पास एक कलश में जल भर कर रखें. धूप-दीप, नैवेद्य, तिल, लड्डू, शकरकंद, अमरूद, गुड़, घी और धुर्वा चढ़ाएं. इस दिन कहीं कहीं तिलकूट का बकरा भी बनाया जाता है. पूजा के बाद तिल से बने बकरे की गर्दन घर का कोई सदस्य काटता है. इसके बाद रात्रि में चंद्रोदय के बाद चांद को अर्घ्य दें.

Magh 2022: कब है माघ पूर्णिमा, जानिए इस खास दिन का महत्व, पूजा विधि और मुहूर्त

चंद्रमा पूजा का महत्व- 

इस दिन चांद की पूजा का खास महत्व होता है. चंद्रोदय के बाद चांद को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत पूर्ण और सफल माना जाता है. इसलिए इस दिन चंद्रोदय का समय जनाना व्रती के लिए आवश्यक होता है. आइये जानते हैं आपके यूपी के शहरों कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, मेरठ  और आगरा में कितने बजे दिखेगा चांद.

सकट चौथ पर चंद्रोदय समय

लखनऊ- रात्रि 08:46 बजे

कानपुर- रात्रि 08:43 बजे

मेरठ- रात्रि 09:31 बजे

आगरा- रात्रि 09:27 बजे

वाराणसी- रात्रि 08:39 बजे

प्रयागराज- रात्रि 09:09 बजे

Sakat Chauth 2022 Date: शुक्रवार को माताएं रखेंगी सकट चौथ व्रत, जानें डेट पूजा मुहूर्त और कथा

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें