Viral Video: कभी नहीं देखी होगी ऐसी दुर्लभ मछली, आंखों पर भरोसा नहीं कर पा रहे लोग

Atul Gupta, Last updated: Wed, 15th Dec 2021, 8:32 PM IST
  • प्रशांत महासागर की गहराईयों में एक ऐसी दुर्लभ मछली मिली है जिसे देखकर कोई अपनी आंखों पर भरोसा नहीं कर पा रहा कि ऐसी भी मछली दुनिया में पाई जाती है. इस दुर्लभ मछली की वीडियो इंटरनेट पर वायरल है.
प्रशांत महासागर में मिली दुर्लभ मछली (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: जब भी हमें लगता है कि हम ब्रम्हाण को समझ चुके हैं तब तब हमें कुछ ऐसा दिखाई देता है जो हमें ये सोचने पर मजबूर कर देता है कि इस कितना गलत सोचते हैं. इस अनादि-अनंत ब्रम्हांड के कई ऐसे रहस्य हैं जो अब भी इंसानी पहुंच से काफी दूर हैं. ऐसा ही कुछ समुंद्र के साथ है. समंदर की गहराईयों में कई बार कुछ ऐसा देखने को मिल जाता है जिसपर विश्वास करना काफी मुश्किल होता है. अब इस विचित्र सी दिखने वाली मछली को ही लीजिए. क्या आपने अपने जीवन में कभी ऐसी कोई मछली देखी है जिसका सिर पूरी तरह ट्रांसपेरेंट है. यानी बाहर से सिर के अंदर के सारे पार्ट साफ दिखाई दे रहे हैं. पहली नजर में ऐसा लगेगा जैसे कोई फाइटर प्लेन है जिसका कॉकपिट ट्रांसपेरेंट है लेकिन ये मछली है.

प्रशांत महासागर की गहराईयों में ये मछली मिली है जो दुनिया के लिए आश्यर्च का विषय बनी हुई है. शोधकर्ताओं का कहना है कि ये बेरेले मछली है जो बहुत ही दुर्लभ मानी जाती है. ये भी कहा जाता है कि ये दुर्लभ मछली सिर्फ 9 बार समंदर में दिखी है. Monterey Bay Aquarium Research Institute के यूट्यूब चैनल पर इस मछली की वीडियो शेयर की गई है जिसे अबतक दुनियाभर के आठ लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. इंस्टीट्यूट ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है कि उन्होंने अपने क्राफ्ट को प्रशांत महासागर में 5600 डीप डाइव पर भेजा था जिसने करीब 27,600 घंटे की वीडियो रिकार्ड की. इन सबमें सिर्फ 9 बार ये मछली दिखाई दी.

बताया जा रहा है कि समुंद्र के 650 मीटर की गहराई पर ये दुर्लभ मछली दिखाई दी जो पहले तो दूर से काफी छोटी नीले रंग की दिखाई दे रही थी लेकिन जब वो पास आई तो हर कोई हैरान रह गया. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दुर्लभ मछली की आंख थोड़ी संवेदनशील हो सकती है जो कि उसके सिर के ऊपर उसके माथे के बीचो-बीच है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें