नवरात्रि 2020: पहले नवरात्र पर ऐसे करें शुभ मुहूर्त में घट स्थापना, पूजा विधि

Smart News Team, Last updated: Fri, 16th Oct 2020, 8:04 PM IST
इस बार नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक रहेंगे। पहले नवरात्र पर घट स्थापना का विशेष महत्व होता है। पहले दिन मां दुर्गा की शुभ मुहूर्त के अनुसार प्रतिमा स्थापित की जाती है।आइए आपको बताते हैं नवरात्रि पूजा का शुभ मुहूर्त, पहले नवरात्र की पूजा का शुभ समय, तारीख और घट स्थापना का शुभ मुहूर्त।
नवरात्रि 2020: पहले नवरात्र पर ऐसे करें शुभ मुहूर्त में घट स्थापना, पूजा विधि

17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। इस बार नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक रहेंगे। 25 अक्टूबर को दशहरा भी हैं। नवरात्र का पहला दिन सबसे खास होता है। इस दिन मां दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना की जाती है और घट स्थापना होती है। नवरात्रि की घट स्थापना शुभ मुहूर्त के अनुसार की जाती है। आइए आपको बताते हैं नवरात्रि पूजा का शुभ मुहूर्त, पहले नवरात्र की पूजा का शुभ समय, तारीख और घट स्थापना का शुभ मुहूर्त।

ज्योतिषों की मानें तो इस बार नवरात्र के पहले दिन घट स्थापना के लिए तीन शुभ मुहूर्त हैं। पहला सुबह 8.15 से 9.56 तक रहेगा। वहीं दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 10.29 से लेकर 11.05 तक और तीसरा शुभ मुहूर्त 11.15 से 11.35 तक रहेगा। इन तीन शुभ मुहूर्त के मुताबिक श्रद्धालु पूजा अर्चना कर सकते हैं। घट स्थापना का अर्थ होता है मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाए। इस दौरान ही नवरात्र की चौकी लगाई जाती हैं और मां अंबे की मूर्ति स्थापित कर नवरात्र की पूजा आरंभ की जाती है।

कैसे करें घट स्थापना

घट स्थापना के लिए सबसे पहले मंदिर की साफ सफाई कर लें। इसके बाद मंदिर को गंगाजल छिड़के। फिर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करें। साथ ही धूप, दीप, पांच फल समेत पूजा सामाग्री अर्पित करें। इसके अलावा कलश स्थापित करें। साथ ही पूजा विधि के मुताबिक आगे की पूजा करें। बात करें की इसबार देवी का आगमन कैसे है तो बता दे इस बार देवी घोडे पर और बैंसे पर प्रस्थान करेगी। इसका फल श्रद्धालुओं को मिला जुला मिलेगा।

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें