देश के आठ सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल हैं यूपी के ये छह शहर, जानें नाम

Smart News Team, Last updated: 05/10/2020 09:52 PM IST
  • केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में  देश के आठ सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में यूपी के छह शहरों को शामिल किया गया है.
.

लखनऊ: देश के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में यूपी के 6 शहरों का नाम शामिल है.  जिसमें यूपी में मुजफ्फरपुर सबसे अधिक प्रदूषित शहर माना गया है. जबकि देश में पहले नंबर पर भिवंडी का नाम है.

उत्तर प्रदेश में प्रदूषण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. सोमवार को  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी एक रिपोर्ट में मुजफ्फरनगर को यूपी का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर माना गया है. जबकि पूरे देश में भिवंडी सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा है. रिपोर्ट के अनुसार भिवंडी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 259 रहा है. वहीं यूपी के मुजफ्फरनगर का 231 है. राहत की बात ये है कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ की हवा में पहले से सुधार हुआ है. लखनऊ की एक्यूआई 209 पाई गई है. 

रंगकर्मी, पेंटर और स्टेज पर लाइट और साउंड के जनक विलायत जाफरी का निधन

आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ में भले ही वायु प्रदूषण में कुछ सुधार हुआ है लेकिन अभी भी शहर ऑरेंज जोन में है. जिसका मतलब है कि इसकी हवा सेहत के लिए ठीक नहीं है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में जो आठ शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित पाए गए. उनमें लखनऊ छठे स्थान पर है. इसके साथ ही यूपी के जो छह शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित मिले हैं उनमें सबकी एआर क्वालिटी इंडेक्स इस प्रकार है जिसमें मुजफ्फरनगर 231, बुलंदशहर 229, मुरादाबाद 223, गाजियाबाद 216, लखनऊ 209 तथा मेरठ का एक्यूआई 204 रहा है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें