कल से शुरू होने जा रहा है Valentine's Week, जानें हर दिन की खास बातें

Smart News Team, Last updated: 06/02/2021 11:50 AM IST
  • कल से वैलेंटाइन वीक शुरू होने जा रहा है. इस हफ्ते के हर दिन की अपनी एक अलग खासियत होती है.
वैलेंटाइन वीक

फरवरी महीना शुरू हो चुका है और इस महीने के शुरुआत के साथ वैलेंटाइन डे का इंतजार कर रहे हैं. 14 तारीख को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है. इस हफ्ते के हर दिन की अपनी एक अलग खासियत होती है. इसे आप Valentine's Week के कैलेंडर कह सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कब से शुरू है ये Valentine's Week और कौन-कौन से दिन कब बनाए जाते हैं.

पहला दिन- 7 फरवरी Rose Day- रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत होती है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को प्यार के प्रतीक के रूप में लाल गुलाब देते हैं और अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं. हालांकि रोज के डे के दिन जरूरी नहीं की एक प्रेमी ही एक-दूसरे को रोज दें. प्यार हर रिश्ते में होता है. ऐसे में दोस्त भाई, मां-पापा किसी को भी रोज देकर अच्छा महसूस करवा सकते हैं.

दूसरा दिन- 8 फरवरी Propose Day- वैलेंटाइन वीक का सबसे अहम और रोमांटिक दिन प्रपोज डे होता है. इस दिन लोगों को पार्टनर के सामने अपने प्यार का इजहार करने का मौका मिलता है. इस दिन कुछ लोग अपनी मन की बात बोल देते हैं. कुछ लोग तो कई दिनों से प्रपोज डे का इंतजार करते हैं.

तीसरा दिन- 9 फरवरी,Chocolate Day- चॉकलेट डे इस वीक का तीसरा दिन होता है जिसे प्यार भरे रिश्ते को चॉकलेट की मिठास से और ज्यादe मीठा और गहरा बनाया जाता है.

चौथा दिन- 10 फरवरी Teddy Day- टेडी सबसे प्यारा और लोकप्रिय सॉफ्ट टॉय है जो हर लड़की को पसंद करती है. इस दिन अपने पार्टनर को टेडी बियर जरूर गिफ्ट करें.

पांचवां दिन- 11 फरवरी Promise Day - वैलेंटाइन वीक के पांचवें दिन प्रोमिस डे होता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे से वादा करते हैं कि वो जिंदगी के हर मोड़ पर एक-दूसरे का साथ निभाएंगे. इसके अलावा और भी कई वादा कर सकते हैं, जिसे आप निभा सके.

छठा दिन- 12 फरवरी Hug Day - जब प्रेमी एक-दूसरे को गले लगाते हैं तो प्यार के इजहार के लिए शब्दों की भी जरूरत नहीं पड़ती. हग डे वही दिन है जब आप अपने पार्टनर को गले लगाकर अपने प्यार का एहसास कराते हैं.

सातवां दिन- 13 फरवरी Kiss Day- वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन किस डे होता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार के बंधन को मजबूत बनाते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें