तिजोरी में भूलकर भी न रखें ये चीजें, पैसों की तंगी से हो जाएंगे परेशान

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 16th Jan 2022, 5:38 PM IST
  • तिजोरी में माता लक्ष्मी और कुबेर का वास होता है. इसलिए इसे रखने और पूजा पाठ से जुड़ी कई नियम होते हैं. तिजोरी में पैसे, गहने संबंधी कई चीजें रखी जाती है. लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं, जिन्हें तिजोरी में कभी नहीं रखना चाहिए. इससे धन हानि होती है और देखते ही देखते आपकी तिजोरी खाली हो जाती है.  
तिजोरी में नहीं रखनी चाहिए ये चीजें

घर या व्यापारी के पास एक तिजोरी होती है, जिसमें गहने, नकद से जुड़ी कई चीजें रखी जाती है. लेकिन कभी -कभी ऐसा होता है कि भरी पड़ी तिजोरी भी अचानक से खाली हो जाती है, जिससे व्यक्ति को कई पेरशानियों का सामना करना पड़ता है. हम समझ नहीं पाते कि आखिर ये कैसा हुआ. दरअसल जानें अनजानें में हमसे कोई ऐसा काम हो जाता है, जिससे तिजोरी खाली हो जाती है. 

वास्तु शास्त्र में हर समस्या के समाधान के बारे में बताया गया है. जिसमें ये बताया गया है कि तिजोरी या लॉकर में किन चीजों को रखने से नकारात्मका का वास होता है और तिजोरी खाली हो जाती है. आइये जानते हैं तिजोरी या लॉकर में हमें किन चीजों को रखने से बचना चाहिए.

कोरोना से उबरने वालों को तीन महीने तक नहीं मिलेगा लाइफ इंशोरेंस, नए नियम लागू

1. तिजोरी में भूलकर भी मुकदमे, कोर्ट-कचहरी या किसी विवाद से जुड़े दस्तावेज नहीं रखने चाहिए. इससे पैसों की बर्बादी होती है और तिजोरी खाली हो जाती है.

2. वास्तु के अनुसार भलकर भी तिजोरी का मुंह दक्षिण दिशा में न रखें. इससे नकारात्मका आती है. वहीं तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में रखना सबसे उत्तम माना जाता है.

3. जिस कमरे में देवी-देवता की पूजा होती हो,वहां कभी भी तिजोरी न रखें. मंदिर के स्थान में धन रखने का स्थान नहीं होना चाहिए.

4.चाहे पैसों की कितनी भी कमी क्यों न हो जाए. लेकिन तिजोरी को कभी खाली नहीं रखना चाहिए. इससे नेगेटिविटी हावी हो जाती है.

5. तिजोरी में किसी जेवर या कैश को कभी भी काले रंग के कपड़े में नहीं रखें. तिजोरी में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसमें लाल रंग का कपड़ा बिछाकर या लाल रंग के पड़े में बाधकर कोई भी चीज रखनी चाहिए.

6. जूझे हाथों से कभी न छूएं तिजोरी. जल्दबाजी में हम कभी कभी कुछ जरूरी होने पर खाना खाते हुए ही तिजोरी से पैसे निकालने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए.

Purnima: सोमवार को साल 2022 की पहली पूर्णिमा, पूजा और व्रत से दूर होगी दरिद्रता

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें