बीयर की कैन में घुस गया जहरीला कोबरा सांप, वीडियो में देखिए रेस्क्यू ऑपरेशन

Atul Gupta, Last updated: Sun, 5th Dec 2021, 2:32 PM IST
  • अक्सर हम कुछ भी खा पीकर पैकेट ऐसे ही फेंक देते हैं जिसका खामियाजा किसी जानवर को अपनी जान देकर चुकाना पड़ता है. बीयर की खाली कैन को बिल समझकर जहरीला कोबरा सांप उसमें घुस गया और फिर फंस गया. देखिए कोबरा सांप का रेस्क्यू ऑपरेशन
बीयर की कैन में घुसा कोबरा सांप (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: अक्सर हम कुछ भी खा पीकर खाली रैपर आदि ऐसी ही फेंक देते हैं, बिना ये सोचे कि हमारी ये सामान्य सी कही जाने वाली हरकत किसी जानवर के लिए मौत का कारण हो सकती है. हमारी एक छोटी सी गलती कितनी जानलेवा हो सकती है ये इस वीडियो में देखने को मिलेगा जिसे देखकर शायद हम ये समझ सकें कि हमें कभी भी ऐसे ही कूड़ा नहीं फेंक देना चाहिए. इस वीडियो में एक किंगफिशर बियर की कैन दिख रही है जिसे किसी ने पीकर यूं ही फेंक दिया होगा. अब हुआ ये कि एक जहरीला कोबरा सांप रेंगता हुआ आया और खाली कैन के ओपनर के पास बने छेद को बिल समझकर घुस गया. इसके बाद कोबरा सांप काफी देर तक छटपटाता रहा लेकिन उसे कोई तरीका नहीं मिला उस कैन से बाहर आने का. समय रहते अगर उस सांप का रेस्कू नहीं किया जाता तो चार फुट लंबा सांप वहीं दम तोड़ देता. मामला ओडिशा के पूरी इलाके का है जहां ये घटना घटी.

माधीपुर गांव के स्थानीय लोगों ने देखा कि एक चार फुट लंबा सांप बीयर के कैन में फंस गया है और छटपटा रहा है उन्होंने उसे बचाने के लिए स्नेक रेस्क्यू टीम को बुलाया. वाइल्ड लाइफ रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और फिर शुरू हुआ सांप को बचाने का ऑपरेशन. अब सांप भी कोबरा जो सबसे जहरीले सांपों में से एक होता है, उसे बचाया जाए भी तो कैसे. रेस्क्यू टीम ने कैन के साथ सांप को झोले में डाला और उसे वहां से ले गए.

टीम ने पहले कैन को कटर के माध्यम से उसके मुंह से काटना शुरू किया. फिर जब वो मुंह कट गया तो सांप का मुंह दिखाई देने लगा. सांप अपना डंक निकालने लगा. इसके बाद सांप को एक पाइपनुमा चीज में दिखाई गई जिसमें उसने डर जानकर अपना मुंह डाल लिया. इसके बाद का काम आसान हो गया और फिर स्केन रेस्क्यू टीम ने उसके शरीर के बाकी हिस्से से बीयर की कैन काटकर निकाल दी और इस तरह सांप सुरक्षित बाहर आ गया और फिर चुपचाप चला गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें