Valentine's Day पर सबसे ज्यादा टूटते हैं दिल, क्या कहती है ब्रेकअप हेल्पलाइन रिपोर्ट

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 15th Feb 2022, 10:47 AM IST
  • वैलेंटाइन डे के बाद 15-21 फरवरी तक एंटी वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है. इसे पूरे एक हफ्ते तक अलग-अलग दिन के साथ टूटे दिल और सिंगल लोग मनाते हैं. इसका एक कारण ये भी है कि वैलेंटाइन डे के दिन सबसे ज्यादा ब्रेकअप होते हैं. आइए जानते हैं इसे लेकर क्या कहती है हेल्पलाइन रिपोर्ट.
 वैलेंटाइन डे ब्रेकअप (फोटो-सोशल मीडिया)

14 फरवरी को दुनियाभर में प्यार करने वाले लोग, प्रेमी जोड़े और लव बर्ड्स ने वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया. इस दिन एक दूसरे से प्यार का इजहार कर कपल के खूब प्यार दिखा. फूल और गिफ्ट्स देकर पार्टनर को स्पेशल फील कराने की पूरी कोशिश की गई. उनकी तारीफ में शेरोशारयी का दौर भी कम नहीं रहा. इस दिन दो दिल मिले तो दो दिलों के बीच दूरी भी आई. दरअसल वैलेंटाइन डे प्यार का दिन होता है. लेकिन इसी दिन सबसे ज्यादा ब्रेकअप भी होते हैं. आप चौंकिये मत ये सच्चाई है. ये हम नहीं बल्कि ब्रेकअप हेल्पलाइन रिपोर्ट कहती है. आइये सबसे पहले जानते हैं वैलेंटाइन डे पर क्यों होता है ब्रेकअप.

वैलेंटाइन डे पर ब्रेकअप होने के कारण-

1. झगड़ा- इस दिन छोटी सी बात को लेकर पार्टनर के बीच झगड़ा हो जाता है और ये बात ब्रेकअप तक पहुंच जाती है. जाहिर सी बात है किसी स्पेशल दिन पर झगड़ा होने के बाद बात आगे बढ़ेगी ही.

Valentine's Day 2022: वैलेंटाइन डे पर बयां करें दिल का हाल, भेजें ये Love मैसेज

2. ब्लेम- किसी गलती के लिए एक दूसरे को दोष देना झगड़े को बढ़ा सकता है. युवा अक्सर यही गलती करते हैं कि वो अपनी गलती न मान कर दूसरे पर ब्लेम लगा देते हैं.

3. फिजिकल रिलेशनशिप- लव लाइप को थोड़ा समय देना चाहिए और पार्टनर को अच्छे से समझना चाहिए. लेकिन प्यार होते ही फिजिकल रिलेशनशिप के लिए दबाव बनाना गलत है. कुछ लोग वैलेंटाइन डे को स्पेशल दिन मानकर इसी दिन ऐसा करने पर जोर देते हैं और ऐसे में ब्रेकअप हो जाता है.

4. इग्नोर करना- पार्टनर की तरफ ध्यान न देना और फोन या किसी दूसरे काम में व्यस्त रहना भी बेक्रअप का कारण बन जाता है.

5. एक्स से कंपेयर करना- वैलेंटाइन डे के दिन कभी भी एक्स के साथ पार्टनर की कंपेयर न करें. साथ ही इस दिन पास्ट के बारे कोई बात भी नहीं करनी चाहिए.

क्या कहती है ब्रेकअप हेल्पलाइन रिपोर्ट-

1. वैलेंटाइन डे पर सबसे ज्यादा ब्रैकअप होते हैं. क्योंकि इसके बाद सबसे ज्यादा फोन कॉल्स ब्रेकअप हेल्पलाइन पर आते हैं.

2. दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, भोपाल, जबलपुर जैसे जगहों पर ऐसे मामले सबसे ज्यादा देखे जाते हैं. क्योंकि इन्ही जगहों से युवाओं के अधिक कॉल आते हैं.

3. कॉल करने वाले युवाओं की उम्र 23-32 साल के आसपास होती है.

4. वैलेंटाइन डे पर ब्रेकअप होने के बाद लवर्स फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और स्काइप पर भी ब्रेकअप कर लेते हैं और पार्टनर को ब्लॉक या अनफॉलो कर देते हैं.

Valentine's Day पर होते हैं सबसे ज्यादा ब्रेकअप, सिंगल लोग मनाते हैं एंटी वैलेंटाइन वीक

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें