यूपी की 56 नई नगर पंचायतों में योगी सरकार ने निकाली बंपर पदों पर भर्ती, डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: 31/10/2020 06:29 PM IST
  • प्रत्येक पंचायत में एक अधिशासी अधिकारी, एक कर निरीक्षक और एक चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस तरह से प्रदेश की इन सभी नगर पंचायतों में कुल 168 पद ऐसे होंगे जिनपर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों पर भर्ती हो सके इसके लिए नगर विकास विभाग द्वारा जल्द ही प्रस्ताव भेजा जाएगा.
56 नई नगर पंचायतों के लिए यूपी सरकार करगी 168 पदों पर भर्ती

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में नई बनी 56 नगर पंचायतों के लिए तीन-तीन पदों का सृजन किया गया है. प्रत्येक पंचायत में एक अधिशासी अधिकारी, एक कर निरीक्षक और एक चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस तरह से प्रदेश की इन सभी नगर पंचायतों में कुल 168 पद ऐसे होंगे जिनपर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों पर भर्ती हो सके इसके लिए नगर विकास विभाग द्वारा जल्द ही प्रस्ताव भेजा जाएगा. नई नगर पंचायतों में इन पदों के लिए सृजन की प्रक्रिया मई में शुरू हो गई थी.

बेहतरीन नागरिक सुविधा देने के लिए नव गठित निकायों का गठन किया गया है. सुविधाएं लोगों तक पहुंचे इसके लिए नगर पंचायतें संबंधित क्षेत्रों में सर्वे कराएंगी. इस सर्वे के आधार पर विकास का प्रस्ताव बनाते हुए शासन को भेजा जाएगा जिसके बाद शासन अपनी स्वीकृति प्रदान करेगा. वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद इन क्षेत्रों में विकास का काम शुरू किया जाएगा . इसके साथ ही पंचायत क्षेत्र में आने वाले मुहल्लों से हाउस टैक्स की वसूली का काम शुरू किया जाएगा.

त्योहार पर कर्मचारियों के एडवांस लेने के लिए प्रदेश सरकार ने तय की प्रक्रिया

हाल ही में नगर विकास विभाग ने बढ़ती हुई आबादी के आधार पर बड़े गांवों को नगर पंचायत का दर्जा देने का फैसला लिया था. पंचायतों के गठन को लेकर प्रस्ताव को कैबिनेट पास कर दिया है और इसका विधिवत गठन भी हो चुका है. नगर पंचायतों में अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी अभी बाकि है. पहले चरण में तीन-तीन पदों का सृजन किया गया है. इसके आगे जरूरत के आधार पर इनमें अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें