लखनऊ: कृषि बिल के विरोध में जाम लगाने जा रहे किसान नेता गिरफ्तार

Smart News Team, Last updated: 28/11/2020 01:00 PM IST
  • कृषि बिल का विरोध करने के लिए चक्का जाम करने जा रहे किसानों को पहले ही रोक लिया गया. आढ़ती किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष हरनाम सिंह वर्मा के साथ किसान सुल्तानपुर रोड पर चक्का जाम करने जा रहे थे. किसान अभी निकले ही थे कि पुलिस ने उन्हे बेवा रोड पर हरनाम सिंह वर्मा सहित हिरासत में ले लिया. किसान नेताओं को किसान भवन में नजरबंद कर दिया गया है. किसान यूनियन के प्रवक्ता आलोक वर्मा ने कहा कि आंदोलन रुकेगा नहीं जब तक सरकार यह लिखकर नहीं देगी कि न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे खरीदारी को जुर्म माना जाएगा. तब तक किसान रोज गिरफ्तारी देते रहेंगे. 
  • कृषि बिल का विरोध करने के लिए चक्का जाम कर रहे किसानों को पहले ही रोक लिया गया. आढ़ती किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष हरनाम सिंह वर्मा के साथ किसान सुल्तानपुर रोड पर चक्का जाम करने जा रहे थे. किसान अभी निकले ही थे कि पुलिस ने उन्हे बेवा रोड पर हरनाम सिंह वर्मा सहित हिरासत में ले लिया. किसान नेताओं को किसान भवन में नजरबंद कर दिया गया है. किसान यूनियन के प्रवक्ता आलोक वर्मा ने कहा कि आंदोलन रुकेगा नहीं जब तक सरकार यह लिखकर नहीं देगी कि न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे खरीदारी को जुर्म माना जाएगा. तब तक किसान रोज गिरफ्तारी देते रहेंगे. कोरोना संक्रमण के साथ उसे हराने का सिलसिला भी जारी है. घर में रहकर 50 हजार से ज्यादा मरीजों ने वायरस से जंग जीतने में कामयाबी हासिल की है. अस्पतालों में भर्ती 15397 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं. उधर आज लखनऊ में भी 306 लोग कोरोना की चपेट में आए. 265 ने संक्रमण को मात दी. आज किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. 
  • खुले नाले में सीवर बहाने में नगर निगम ने रमाबाई वीवीआईपी गेस्ट हाउस के पास स्थित ओमेक्स सिटी सोसायटी के खिलाफ आशियाना थाने में मुकद्दमा दर्ज कराया है. सोसायटी के खिलाफ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियम के तहत धारा 368, 370 व 378 के अंतर्गत केस दर्ज कराया गया है. नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने कहा कि पर्यावरण के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं होगा. जो भी सोसायटी या संस्था बिना ट्रीट किए सीवर को खुले में बहाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 
  • नगर निगम ने 200 करोड़ रुपए के म्युंसिपल फंड को जारी कर दिया है. अब उसकी लिस्टिंग के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुंबई स्टाक एक्सचेंज में मौजूद रहेंगे. उनके साथ नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी मौजूद रहेंगे. इस उपलब्धि से व्यावसायिक नगर निगम ने राजधानी का विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई का खर्च अपने दम पर करने का फैसला किया है. नगर निगम की कार्यशैली में बदलाव और शहरवासियों को इसका सीधा लाभ पहुंचाने की तैयारी शुरू कर दी है. 
  • लखनऊ नगर निगम के बाद अब गाजियाबाद, वाराणसी और कानपुर ने भी बांड जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है. जमीनी विवाद की वजह से शुक्रवार को किसान उमेश रावत और प्रापर्टी डीलर सुनील के बीच खूनी संघर्ष हो गया. कब्जे को लेकर हुए विवाद में दोनों ओर से कई राउंड फायरिंग हुई. गोली लगने से किसान और प्रापर्टी डीलर दोनों घायल हो गए. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

सम्बंधित वीडियो गैलरी