लखनऊ: कोरोना पर काबू पाने के लिए प्रदेश भर में चलेगा टारगेट सैंपलिंग अभियान

Smart News Team, Last updated: 18/11/2020 10:27 PM IST
  • कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए प्रदेश में 19 से 30 नवंबर के बीच टारगेट सैंपलिंग अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत अलग-अलग दिन विभिन्न समूहों के लोगों की कोरोना टेस्टिंग की जाएगी. प्रदेश में इस तरह का यह दूसरा अभियान होगा. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 19,20 और 21 नवंबर को शहर की मलीन बस्तितयों में और 22 को जेल में सैंपलिंग की जाएगी. 23,24 और 25 को बाल सुधार गृह, वृद्धा आश्रम, नारी निकेतन व रेहड़ी पटरी के दुकानदारों की और 26 को स्कूलों में 9वीं से 12 वीं के स्टाफ की, 27 को सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों में, 28,29,30 को बाजारों में रैपिड सैंपलिंग की जाएगी. 
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने सहायक अध्यापकों की भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के निर्णय पर कोर्ट ने अपनी मोहर लगाई है. एक सरकारी बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा मित्र जिन्हें मौका नहीं मिला है, उन्हें राज्य सरकार द्वारा एक और अवसर दिया जाएगा. शीघ्र ही भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति लेकर सहायक अध्यापक के पद पर चयनित अभ्यार्थियों के नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे. 
  • प्रदेश में आज कोरोना वायरस संक्रमण के 2390 मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में नए मामलों की जगह ठीक होने वाले लोगों की संख्या अधिक रही और कुल 2529 मरीज ईलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए. प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में फिलहाल कोरोना के करीब 22 हजार सक्रिय मामले हैं. जिनका ईलाज चल रहा है. 
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा छठ पूजा के संबंध में सभी जिला अधिकारियों को निर्देश जारी करने के बाद गृह विभाग ने भी छठ पूजा को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि महिलाओं को प्रेरित किया जाए. वे छठ पूजा घर पर ही रहकर मनाएं. छठ पूजा स्थल पर दो गज की दूरी और मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा. पूजा स्थल पर डॉक्टरों की टीम के साथ एंबुलैंस तैनात रहेगी. छठ पूजा स्थल पर महिलाओं के लिए चेंज रूम भी बनाए जाएंगे. 
  • जिलाधिकारी अभिषेक प्रसाद ने आज छठ पूजा के मद्देनजर गोमती तट पर लक्ष्मण मेला पार्क का निरीक्षण किया. गोमती नदी की सफाई के लिए नगर निगम और घाट की मुरम्मत के लिए एलडीए के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए. उन्होंने बताया कि घाट पर कोविड-19 हेल्प डेस्क बनाई जाएगी. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाएगा.

सम्बंधित वीडियो गैलरी