मेरठ: रैपिड में 400 और मेट्रो में होंगी 190 सीट, निर्माण कार्य में आई तेजी

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Mar 2021, 5:02 PM IST
  • रैपिड रेल कॉरिडोर का कार्य तेजी से चल रहा है. इसके ट्रैक पर भी मेट्रो का संचालन किया जाएगा. हालांकि, कॉरिडोर के लिए काम शुरू होने के बाद ही शहर में ट्रेफिक व्यवस्था चरमरा गई है.
रैपिड रेल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेरठ. शहर में रैपिड रेल कॉरिडोर का कार्य तेजी से चल रहा है. बता दें, रैपिड के ट्रैक पर ही मेट्रो का संचालन किया जाएगा. इससे लोगों को यात्रा में काफी राहत मिलेगी, इसके लिए तीन कोच वाली मेट्रो का संचालन किया जाना प्रस्तावित है. मेट्रो का संचालन मोदीपुरम तक किया जाएगा. जिसमें 190 सीट होंगी, वहीं, 900 यात्रियों के खड़े होने व्यवस्था होगी. वहीं, रैपिड रेल की बात करें तो इसमें छह कोच में बैठने के लिए 400 सीट होंगी. इसमें लगभग 1700 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी. रैपिड रेल के इन कोचों को गुजरात के सांवली प्लांट में बनाया जा रहा है. साल 2023 में साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किमी के ट्रैक में रैपिड रेल संचालन शुरू किया जाना है. इसके लिए तेजी से पिलर निर्माण का कार्य किया जा रहा है. दिल्ली रोड स्थित अतुल माहेश्वरी सेतु के पास भी पिलर का काम शुरू हो गया है. अब जल्द मंडी की तरफ का कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

बता दें, रैपिड रेल बनाने को लेकर भूमिगत टनल के लिए तैयारी की जा रहा है. उम्मीदें हैं कि मार्च के अंतिम सप्ताह में भूमिगत टनल और स्टेशन बनाने का कार्य बेगमपुल से मेरठ सेंट्रल स्टेशन तक किया जाना है. इसके लिए तहसील परिसर में ध्वस्तीकरण सहित बेगमपुल पर सड़क मार्ग को चौड़ा किया जाना है. इसका काम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा.

मेरठ की एक सोसाइटी में लोगों ने चस्पा किए 'मकान बिकाऊ है' के पोस्टर, जानिये वजह

दिल्ली रोड पर रैपिड रेल ट्रैक के निर्माण का असर शहर की अन्य सड़कों पर दिखने लगा है. शहर में जाम की स्थिति हो रही है. दिल्ली रोड पर अब केवल वही वाहन दिख रहे हैं, जिनके पास फिलहाल कोई दूसरा रूट नहीं है. वहीं, हापुड़ रोड पर वाहनों का दबाव काफी बढ़ गया है. खबरें हैं कि बेगमपुल पर डायवर्जन की तैयारी को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है.एसपी ट्रैफिक के अनुसार काम शुरू होने पर आबूलेन पुलिस चौकी से सरधना अड्डा की ओर वनवे चलेगा. दिल्ली-रुड़की रोड पर वाहन बढ़ने से छोटे वाहन आबूलेन पुलिस चौकी के आगे से नाला रोड से होते हुए रुड़की रोड निकलेंगे. कुछ वाहन जीरो माइल की तरफ बढ़ाए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें