मेरठ: जिले को मिलेगी कोरोना वैक्सीन की 5.50 लाख डोज, केंद्र ने किया तय

Smart News Team, Last updated: 27/11/2020 10:54 PM IST
  • मेरठ: कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार देश में फैल रहा है. हालांकि, कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं. बता दें, केंद्र सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि वह मेरठ जिले को साढ़े पाच लाख वैक्सीन की पहली खेप देगी.
मेरठ जिले को कोरोना वैक्सीन की 5.50 लाख डोज मिलेगी

मेरठ: कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार देश में फैल रहा है. हालांकि, कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं. बता दें, केंद्र सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि वह मेरठ जिले को साढ़े पाच लाख वैक्सीन की पहली खेप देगी. वैक्सीन को तैयारियों को लेकर 15 दिसंबर तक की तस्वीर साफ हो जाएगी. वैक्सीन के लिए जिले में 28 कोल्ड चेनों को दुरुस्त किया जा रहा है. स्टोर रूम को अपग्रेड करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को दो लाख रुपये की पहली किस्त मिल चुकी है.

यूपी में शादी गाइडलाइंस उल्लंघन: वैंक्वेट हॉल, दूल्हा-दुल्हन के मां-बाप पर केस

इस मामले में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि जल्द ही जिले को दस डीप फ्रीजर मिलेंगे, जिसमें वैक्सीन को स्टोर किया जाएगा. वैक्सीन के रखरखाव के लिए माइनस दो से माइनस आठ डिग्री तापमान चाहिए, जबकि इन डीप फ्रीजरों की क्षमता -30 डिग्री तक होगी. जिला अस्पताल स्थित जिला वैक्सीन सेंटर को अपग्रेड किया जा रहा है. यहा पर लाखों डोज वैक्सीन स्टोर करने के साथ ही सिरिंज भी रखी जाएगी.

बता दें, मेरठ जिले में 41 लाख की आबादी में पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों एवं हाई रिस्क जोन वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा. मोबाइल पर एसएमएस भेजकर वैक्सीन के लिए बुलाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के 72 लोगों की सूची बन चुकी है, जबकि निजी अस्पतालों में 1739 लोगों को छाटा गया है. हालाकि निजी क्षेत्र के महज चार सौ लोगों का ही आकड़ा मिला है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें