मेरठ: आधार कार्ड सभी स्कूली बच्चों के लिए अनिवार्य, नहीं बना तो जल्द बनवा लें

Smart News Team, Last updated: 03/11/2020 04:02 PM IST
मेरठ के बेसिक शिक्षा विद्यालयों में अब आधार कार्ड लेकर जाना अनिवार्य कर दिया है. यदि किसी विद्यार्थी आधार कार्ड नहीं बना हुआ है तो उसके लिए विद्यालय को जिम्मेदार माना जाएगा. जिन छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड अभी तक नहीं बने है उन्हें जल्द ही बनवाने के लिए भी कहा गया है.
सभी स्कूलों में हुआ आधार कार्ड अनिवार्य

यूपी बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले के लिए एक निर्देश जारी किया है जिसमें बताया है कि प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्र और छात्राओं के पास अब आधार कार्ड अनिवार्य रुप से होना चाहिए. जिन विद्यालयों के छात्र और छात्राओं के कार्ड नहीं बने होंगे उन स्कूलों के प्रबंधक सहित प्रधानाध्यपक पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

इस पर बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने जिले के परिषदीय, मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रबंधक और प्रधानाध्यपकों को निर्देश दिया है कि छात्र-छात्राओं के कार्ड बनवाना ज़रुरी है. उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों के छात्र और छात्राओं के आधार कार्ड नहीं बने हुए तो वे संबंधित ब्लॉक संसाधन केंद्र पर जाकर फौरी तौर पर बनवाए. इसके साथ ही यह भी बताया कि कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया नि:शुल्क रहेगी.

अगर जेब में 786 नंबर का नोट है तो बन सकते हैं लखपति, बस करना होगा ये काम

सतेंद्र ढाका ने अपनी बात को विस्तार देते हुए यह भी कहा कि सभी स्कूल इस कार्य को प्राथमिकता दें. इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इसके बावजूद यदि जिले के जिन स्कूलों में छात्र और छात्राओं के आधार कार्ड नहीं बने तो उस स्थिति में प्रबंधक और प्रधानाध्यपक जिम्मेदार होंगे. यही नहीं उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी. इस बारे में बीएसए ने डीएम और सीडीओ को भी अवगत करा दिया है.

जाली नोट छाप पिछले चार महीने से बाजार में खपा रहा था शख्स, पुलिस ने धर- दबौचा

बता दें कि जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के अंर्तगत कुल 1072 स्कूल आते हैं जिसमें से 638 प्राइमरी, 170 जूनियर स्कूल हैं. इनमें पढ़ने वाले बच्चों की संख्या 1.25 लाख हैं. खंड शिक्षा अधिकारी, मेरठ, एसके गिरी का कहना है कि सभी स्कूलों के साथ मान्यता प्राप्त स्कूलों में बच्चों के भी आधार कार्ड बनाए जाएंगे.

 

टेक्नोलोजी का जमाना, आसान हुआ फटाफट ब्रिज बनाना

मेरठ और आसपास बढ़ रहे कोरोना पाजिटिव, 108 नए केस, एक की मौत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें