मेरठ: प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला, टीबी के मरीजों की खोज में लाई जाएगी तेजी

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Oct 2020, 4:49 PM IST
  • मेरठ: शहर में अब टीबी के मरीजों की खोज में अब तेजी लाई जाएगी. एक नवंबर से इसके लिए विशेष अभियान शुरू होगा. स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाएगी और लोगों की स्क्रीनिंग करेगी.
मेरठ: प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला स्वास्थ्य विभाग की टीम घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करेगी

मेरठ: मौसम बदलने के साथ ही देशभर में लोग नई-नई बीमारियों का शिकार होते हैं. मौसम में ठंडक आते ही खांसी, जुकाम और बुखार जैसे मामले तो आम हो जाते हैं. वहीं, अब हाल ही में जिले में प्रशासन एक नई पहल कर रहा है. दरअसल, यहां टीबी के मरीजों की खोज में अब तेजी लाई जाएगी. एक नवंबर से इसके लिए विशेष अभियान शुरू होगा. स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाएगी और लोगों की स्क्रीनिंग करेगी. जिन लोगों में बीमारी के लक्षण नजर आएंगे उनके बलगम की जांच होगी और टीकाकरण अभियान के बारे में भी बताया जाएगा.

दिल्ली एनसीआर की तरह मेरठ की हवा में घुला जहर, वायु प्रदूषण का बड़ा ग्राफ

इस बात की जानकारी डॉ. एमएस फौजदार ने दी है. डॉक्टर ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने वेबिनार के जरिए इस संबंध में दिशानिर्देश दिए. डॉ. फौजदार ने यह भी कहा कि टीबी और कोविड-19 के लक्षण मिलते-जुलते हैं, इसलिए सावधानी की जरूरत है. किसी भी व्यक्ति में यदि इस तरह के लक्षण दिखें तो कोविड व टीबी की जांच कराई जाए. बचाव के लिए मास्क भी अनिवार्य रूप से पहनें. दोनों बीमारियां खांसने व छींकने से फैलती हैं. यदि मास्क पहनने के नियम का पालन करेंगे तो दूसरों को भी संक्रमण से बचाया जा सकेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें