ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिल कराने के लिए खोले गए 3 सेंटर,लोगों को लंबी कतारों से मिलेगी राहत

Smart News Team, Last updated: Mon, 10th May 2021, 3:58 PM IST
मेरठ में ऑक्सीजन सिलेंडर को रीफिल कराने के लिए प्रशासन ने 3 सेंटर खोले हैं. ये केंद्र संग्रह वितरण केन्द्र नवभारत विद्यापीठ इंटर कॉलेज परतापुर दिल्ली रोड, सामुदायिक केन्द्र डिफेंस एन्कलेव कंकरखेड़ा और सामुदायिक केन्द्र जागृति विहार सेक्टर तीन में खोले गए हैं. जरूरतमंद लोग आवश्यक कागजातों के साथ सिलेंडर ले सकते हैं.
मेरठ में ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिल कराने के लिए तीन सेंटर खोले गए हैं.

मेरठ. जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर्स को रीफिल कराने के लिए प्रशासन द्वारा तीन केंद्र खोल दिए गए हैं. इससे ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर मरीज के परिजनों को लंबी कतारों से राहत मिलेगी. इन तीन केन्द्रों में ज़रूरतमंद लोग आवश्यक कागज़ात दिखाकर सिलेंडर रीफिल करा सकते हैं. आपको बता दें कि मेरठ के जागृति विहार, कंकरखेड़ा और दिल्ली रोड पर ये केन्द्र खोले गए हैं. नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बताया कि इन सभी केन्द्रों पर कर्मचारी ड्यूटी देंगे. उन्होंने यह भी बताया कि होम आइसोलेटेड मरीज़ों के लिए यह व्यवस्था की गई है ताकि लोगों को लंबी-लंबी कतारों में नहीं लगना पड़े.

जानकारी के अनुसार ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर परिजनों को आधार कार्ड की फोटो कॉपी, डॉक्टर की दवा के पर्चे की लेकर जाना होगा. इसके साथ ही ऑक्सीजन की सैचुरेशन लेवल रिपोर्ट और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट भी दिखानी होगी. नगर आयुक्त ने बताया कि शहर में तीन ऑक्सीजन गैस सिलेंडर संग्रह वितरण केन्द्र खोले गए हैं. जरूरतमंदों को आवेदन के साथ खाली सिलेंडर जमा करना होगा. इसके 24 घंटे बाद उन्हें भरा सिलेंडर दिया जाएगा. यह व्यवस्था सोमवार सुबह से शुरू हो गई है. संग्रह वितरण केन्द्र नवभारत विद्यापीठ इंटर कॉलेज परतापुर दिल्ली रोड, सामुदायिक केन्द्र डिफेंस एन्कलेव कंकरखेड़ा और सामुदायिक केन्द्र जागृति विहार सेक्टर तीन में ये केंद्र खोले गए हैं

सावधान! कोरोना से ठीक होने वालों की हड्डियां गला रहा ब्लैक फंगस, जानें लक्षण

बताते चले कि खाली सिलेंडर जमा रिफिलिंग कराकर इनके वितरण की ज़िम्मेदारी नगर निगम को सौंपी गई है. खाली सिलेंडर्स की रिफिलिंग अग्रवाल गैसेज परतापुर और माहेश्वरी गैसेज़ मोहिउद्दीनपुर से की जाएगी. नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि आवेदक का रैंडम सत्यापन किया जाएगा. जरूरत पड़ने पर वीडियो कॉल करके मरीज़ की वास्तविक स्थिति का सत्यापन भी किया जाएगा. यदि आवेदक फर्ज़ी मिला तो सिलेंडर ज़ब्त करके प्रशासन को कार्रवाई के लिए सूचित किया जाएगा. नगर निगम ने लोगों के लिए टेलिमेडिसीन की सुविधा भी शुरू की है. नगर निगम ने इसके लिए हेल्पलाइन नम्बर 08041424157 भी जारी किया है.

यूपी सरकार चलाएगी पोस्ट कोविड अस्पताल, कोरोना से रिकवर हुए मरीजों को मिलेगी राहत

मनीष बंसल ने बताया कि आईएमए ने 40 डॉक्टरों का पैनल तैयार किया है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों की इस दौरान मृत्यु हुई है उनके परिजनों को मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए भटकना नहीं पड़े इसके लिए भी व्यवस्था की गई है. नगर आयुक्त ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान शहर के गली मोहल्लों को लगातार सैनेटाइज़ भी किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें