प्रदूषण कम करने के लिए मेरठ-बागपत मार्ग पर एंटी स्मॉग गन से छिड़काव

Smart News Team, Last updated: Sat, 31st Oct 2020, 2:33 PM IST
प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए बागपत मार्ग पर एंटी स्मॉग गन से छिड़काव. प्रदूषण कम करने के लिए शहर में भी नगर निगम ने किया पानी का छिड़काव. बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए एनजीटी तथा केंद्रीय-राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं कदम. गोल्ड ज्वैलरी हॉलमार्किंग सेंटरों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनओसी लेने के लिए नोटिस जारी
बागपत मार्ग पर एंटी स्मॉग गन से छिड़काव

प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए शनिवार को एंटी स्मॉग गन चलाई गई. यह एंटी स्मॉग गन बागपत मार्ग पर निर्माणाधीन हाईवे पर चलाई गई. इसके साथ-साथ पानी का भी छिड़काव किया गया. इधर, शहर में भी नगर निगम ने प्रदूषण कम करने के लिए पानी का छिड़काव किया गया. गौरतलब है कि बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए एनजीटी तथा केंद्रीय-राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. इसी के तहत शनिवार को मेरठ-बागपत हाईवे निर्माण कार्य के मद्देनजर निर्माण एजेंसी की ओर से पानी का छिड़काव किया गया. साथ ही एंटी स्मॉग गन का भी प्रयोग किया. जबकि वहीं दूसरी ओर ढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रीन नेशनल ट्रिब्यूनल यानि एनजीटी तथा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश के बाद गोल्ड ज्वैलरी हॉलमार्किंग सेंटरों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनओसी लेने के लिए नोटिस जारी किया. आपको बताते चलें कि जो हॉलमार्किंग सेंटर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी नहीं लेंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी. क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि शहर में आठ हॉलमार्किंग सेंटर हैं. इनमें सोनू हॉलमार्किंग सेंटर, रजत हॉलमार्किंग सेंटर, कृष्णा हॉलमार्किंग सेंटर, बाला जी हॉलमार्किंग सेंटर, शिवराज हॉलमार्किंग सेंटर, कार्तिंक हॉलमार्किंग सेंटर, सात्विक हॉलमार्किंग सेंटर तथा एमएस गोल्ड लैब शामिल है.

एनओसी नहीं लेने पर होगी कार्रवाई

एनजीटी तथा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश के बाद गोल्ड ज्वैलरी हॉलमार्किंग सेंटरों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनओसी लेने के लिए नोटिस जारी किया गया. हॉलमार्किंग सेंटर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी नहीं लेंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी. क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी के मुताबिक शहर में आठ हॉलमार्किंग सेंटर है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें