बाइक बोट घोटाला: फरार आरोपी विदेश भाटी गिरफ्तार, EOW ने नोएडा से दबोचा

Smart News Team, Last updated: Thu, 4th Feb 2021, 11:55 PM IST
  • बाइक बोट घोटाले में फरार चल रहे अभियुक्त विदेश भाटी को गिरफ्तार कर लिया है. उसे बृहस्पतिवार को गौतमबुद्धनगर के दादरी बस अड्डा तिराहे से गिरफ्तार किया गया, लगातार फरार रहने के कारण उसके खिलाफ कोर्ट के आदेश के अनुपालन में कुर्की की कार्रवाई पहले ही की जा चुकी है.
बाइक बोट घोटाला: फरार आरोपी विदेश भाटी गिरफ्तार, EOW ने नोएडा से दबोचा

मेरठ: उत्तर प्रदेश पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) (economic offences wing) ने बाइक बोट घोटाले में फरार चल रहे अभियुक्त विदेश भाटी को गिरफ्तार कर लिया है. उसे बृहस्पतिवार को गौतमबुद्धनगर के दादरी बस अड्डा तिराहे से गिरफ्तार किया गया, लगातार फरार रहने के कारण उसके खिलाफ कोर्ट के आदेश के अनुपालन में कुर्की की कार्रवाई पहले ही की जा चुकी है.

घोटाले में था अहम रोल

विदेश भाटी गौतमबुद्धनगर जिले के दनकौर थाना क्षेत्र स्थित चीती गांव का निवासी है. वह बाइक बोट घोटाले के मुख्य अभियुक्त और घोटाले को अंजाम देने वाली कंपनी गर्वित इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड (जीईपीएल) के मुख्य आरोपी संजय भाटी के ही परिवार का सदस्य है. उसका सगा भाई आदेश भाटी भी इस घोटाले का अभियुक्त है. ईओडब्ल्यू (economic offences wing) की पूछताछ में विदेश भाटी ने बताया कि वह चार भाई हैं. 

मेरठ: पुलिस पर हमला करने के आरोपियों की तलाश में दबिश, नहीं चढ़े हत्थे

अभियुक्त आदेश भाटी उसका सगा भाई है, जो नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी में ठेकेदारी करता था. उसने स्वीकार किया कि वह जीईपीएल गर्वित इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड के आफिस में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता था. वह निवेशकों को झांसा देकर उनसे बाइक बोट स्कीम में पैसा लगवाता था. वह यह जानकारी देता था कि कंपनी में एक मोटर साइकिल की कीमत के तौर पर 62100 रुपये लगाने पर 12 माह तक 9765 रुपये प्रतिमाह प्राप्त किया जा सकता है.

यूपी पशुधन घोटाला: आईपीएस अरविंद सेन 24 घंटे की रिमांड पर, पूछताछ जारी

वह जनता को इस स्कीम में पैसा लगाकर कम समय में अधिक लाभ अर्जित करने का प्रलोभन देकर कंपनी के डायरेक्टरों से मिलवाता था. वह सभाओं में पदाधिकारियों के साथ जाकर भी लोगों को पैसे कमाने का लालच देता था. इतना ही नहीं कंपनी के कार्यालय में आकर पैसा मांगने वालों को धमकाता भी था. कई बार उसने बाउंसरों की मदद से कई निवेशकों के साथ मारपीट भी की. घोटाले के संबंध में दर्ज कई मुकदमों में विदेश भाटी नामजद अभियुक्त है.

देश के सेवायोजन कार्यालय जुड़ेंगे एक साथ, UP में बेरोजगारों को मिल सकेगी नौकरी

ईओडब्ल्यू (economic offences wing) मेरठ सेक्टर कर रहा इन्वेस्टिगेशन

लगभग चार हजार करोड़ के इस बाइक बोट घोटाले में गौतमबुद्धनगर के दादरी थाने समेत प्रदेश के विभिन्न थानों में दर्ज मुकदमों की सुनवाई शासन ने ईओडब्ल्यू के मेरठ सेक्टर को सौंप दी थी. विदेश भाटी के संबंध में मुखबिर से सूचना मिलने पर ईओडब्ल्यू मेरठ सेक्टर के एएसपी डॉ. राम सुरेश यादव द्वारा अपने पर्यवेक्षण में एक टीम का गठन किया गया था. इसमें इंस्पेक्टर बिजेन्द्र सिंह भड़ाना व अवधेश माहौर व सब इंस्पेक्टर विजय पाल सिंह समेत अन्य शामिल थे. इससे पहले भी ईओडब्ल्यू कई प्रमुख अभियुक्तों को गिरफ्तार कर चुकी है. कुछ अभियुक्तों की गिरफ्तारी में एसटीएफ का भी सहयोग लिया गया था.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें