8 जुलाई से सभी कॉलेजों में परीक्षा की तैयारी, शिक्षकों को बुला सकते हैं कॉलेज

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Jul 2021, 11:32 AM IST
  • जुलाई की पहली तारीख से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कॉलेजों को ग्रीष्मकालीन अवकाश ( Summer Vacation Over ) खत्म हो गया, जिसके बाद अब कॉलेजों में 8 जुलाई से परिक्षा की तैयारियां शुरू की जा रही है, जिसके लिए कॉलेजों के प्रधानाचार्य आज से सभी शिक्षकों को कॉलेज बुला सकते हैं.
Colleges can call teachers for exam preparation in all colleges from July 8

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंधित सभी कॉलेजों में बुधवार को समर वेकेशन की छुट्टियां खत्म हो गई है. ऐसे में कॉलेजों में परीक्षा की तैयारियों पर जोर दिया जा रहा है. इसके लिए सभी कॉलेजों के प्रधानाचार्य गुरुवार को सभी शिक्षकों को कॉलेज बुला सकते हैं. इसके अलावा बताया जा रहा है कि 8 जुलाई से परीक्षाओं की शुरूआत होने के चलते ऑनलाइन क्लासेज की शुरूआत अब अगस्त में हो पाएगी. 

साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि जिन टीचरों की ड्यूटी परीक्षा में नहीं लगी है या जो ड्यूटी नहीं दे पाएंगे वे ऑनलाइन क्लासेज ले सकते हैं. वहीं बताया जा रहा है कि ग्रेजुएशन के फर्स्ट इयर वार्षिक प्रणाली के सभी छात्र और छात्राओं को सेकंड ईयर में प्रमोट किए जा रहे हैं. ऐसे में इनकी ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी. साथ ही सेमेस्टर में दूसरे और तीसरे सेमेस्टर की क्लासेज भी साथ में होती रहेंगी. 

UPSC CMS 2021: 7 जुलाई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें जरूरी योग्यता

बता दें कि 8 जुलाई से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर पाना काफी मुश्किल हो सकती है तो, ऐसे में अब ऑनलाइन क्लासेज अगस्त के दूसरे हफ्ते में शुरू करने की तैयारी की जा रही है. वहीं राष्ट्रीय शिक्षा नीति का सिलेबस सितंबर से क्लास चलाकर लागू करने का टारगेट है. 

ऐसे होंगी सभी परीक्षा

वहीं अगर परीक्षा के बारे में बात करें तो, सीसीएस यू से संबंधित कॉलेजों में बीपीएड की परीक्षा 16 जुलाई से 14 केंद्रों पर होगी, जिसकी जानकारी विवि प्रशासन ने केंद्रों की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. वहीं बीएएमएस की परीक्षाएं 13 जुलाई से शुरू होंगी. एमडी-एमएस फर्स्ट प्री परीक्षा 27 और 30 जुलाई को होगी. 

बीयूएमएस यूनानी के फर्स्ट ईयर की परीक्षाएं 12 जुलाई से होंगी. बीयूएमएस दूसरे साल की परीक्षाएं 13 जुलाई से होंगी. वहीं बीबीए की पहली की 107 कोड की 15 अप्रैल को स्थगित कर दिया गया था, जो अब 10 जुलाई को होगी.

आगरा समेत इन जिलों के BSA अधिकारियों का ट्रांसफर, जानिए किसकी कहां पोस्टिंग

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें