मोबाइल पर तो नहीं आया बाइक-कार का ई-चालान, अगर हां तो भरने से पहले जान लें ये बात

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 2nd Dec 2021, 7:27 PM IST
  • यूपी के मेरठ में साइबर ठगों ने ऑनलाइन ठगी करने का नया तरीका अपनाया है. ऑनलाइन ठग लोगों के मोबाइल पर उनके वाहन के ई-चालान का मैसेज भेज रहे हैं और उसके साथ भुगतान करने का लिंक भी भेज रहे हैं. वहीं, लोग जब चालान की जानकारी करने एसपी ट्रैफिक के ऑफिस पहुंचे तो चालान न होने की जानकारी मिली है. 
आपके मोबाइल पर तो नहीं आया ई-चालान का मैसेज, अगर आए तो करें ये काम नहीं तो...

मेरठ. ऑनलाइन ठगी के हर रोज कई मामले सामने आ रहे हैं. आए दिन साइबर ठग ठगी के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. ऐसा ही नया तरीका मेरठ में साइबर ठगों ने अपनाया. ठग शहरवासियों के मोबाइल पर वाहन के ई-चालान का मैसेज करके ठगी कर रहे हैं. इस तरह के मैसेज कई लोगों के फोन तक पहुंच रहे हैं. 

जिसके बाद कई लोग ई-चालान की शिकायत लेकर एसपी ट्रैफिक के ऑफिस पहुंचे, तब इस फर्जी मैसेज की जानकारी दी. वहीं, इसको लेकर एसपी ट्रैेफिक ने कहा कि कोई भी मैसेज ऐसा आने पर पहले इसकी जानकारी कार्यालय से कर लें. इस मैसेज के साथ लोगों को भुगतान का लिंक भी मिल रहा है.

UP चुनाव से पहले प्रियंका गांधी मुरादाबाद में लड़कियों को बाटेंगी पिंक स्कूटी

ऑनलाइन चालान का आए मैसेज तो कार्यालय में दें जानकारी

एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने ई-चालान के नाम पर ठगी को लेकर कहा कि ई-चालान का मैसेज वाहन चालकों के मोबाइल पर जाता है, जिसके पास भी एसएमएस जा रहा है वो ट्रैफिक कार्यालय में आकर पहले चालान की जानकारी लें. इस तरह के फर्जी मैसेज पर ध्यान न दें बल्कि तुरंत हमें इसके बारे में जानकारी दें.

ये मामले आए सामने

शहर में आदर्शनगर की एक टेलीकॉम कंपनी में काम करने वाली पूजा के पास स्कूटी के चालान का मैसेज पहुंचा. जब वो ट्रैफिक कार्यालय में चालान के बारे में जानकारी की तो पता चला कि उनका ई-चालान नहीं हुआ है. वहीं, पल्लवपुरम में रहने वाले वैभवके मोबाइल पर भी चालान का मैसेज आया था, जब एसपी ट्रैफिक कार्यालय में जानकारी की तो पता चला कि उनका कोई चालान नहीं हुआ था.

CM योगी का फरमान, सूबे के सभी एयरपोर्ट, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर हो कोरोना 

रोजाना ठगी के नए तरीके आ रहे सामने

मेरठ साइबर सेल के साइबर एक्सपर्ट राघवेंद्र कुमार ने कहा कि अब साइबर हर दिन ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं और हर दिन ठगी के नए तरीके सामने आ रहे हैं. अब ऑनलाइन चालान का कोई मैसेज आता है तो एक बार इसकी जानकारी ऑफिस में दें और जानकारी के बाद ही कोई कार्य करें.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें