सावधान! अब इंस्टाग्राम भी सुरक्षित नहीं, साइबर फ्रॉड इस तरह बना रहे निशाना, जानें

Smart News Team, Last updated: Sat, 19th Dec 2020, 9:26 AM IST
  • फेसबुक पर सुरक्षा मानक बढ़ाए जाने के बाद साइबर फ्रॉड अब ठगी के लिए इंस्टाग्राम के जरिए लोगों को निशाना बना रहे हैं. इंस्टाग्राम से फोटो और जानकारी चोरी करने के बाद साइबर अपराधी फर्जी आईडी बनाकर परिचितों से पैसे मांग रहे हैं. 
इंस्टाग्राम से फोटो और जानकारी चोरी कर रहे हैं साइबर साइबर अपराधी.

विनय शर्मा

मेरठ. इन  दिनों साइबर फ्रॉड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मइंस्ट्राग्राम’ के जरिए लोगों को ठग रहे हैं. साइबर अपराधियों ने फेसबुक पर प्रोफाइल लॉक लगाए जाने के बाद इंस्ट्राग्राम से लोगों की फोटो और उनसे जुड़ी जानकारी चोरी करने के बाद वह फर्जी आईडी बनाकर परिचितों से पैसे मांग रहे हैं. साइबर ठग फोटो का भी दुरुपयोग कर रहे हैं. ऐसे मामलों को लेकर पुलिस साइबर सेल के पास भी ज्यादा जानकारी नहीं है, इसलिए फेसबुक मुख्यालय को इस संबंध में ई-मेल कर अवगत कराया गया है. 

मेरठ के एसपी क्राइम रामअर्ज ने बताया कि साइबर फ्रॉड सोशल मीडिया के जरिए लोगों की फोटो और जानकारी चोरी कर रहे हैं. फेसबुक पर प्रोफाइल लॉक की व्यवस्था हो गई है. अब साइबर अपराधियों ने इंस्टाग्राम से फोटो और जानकारी चोरी करने के लिए सेंध लगाना शुरू कर दिया है. 

सावधान! मेरठ में महिला चोर गैंग एक्टिव, पलक झपकते ही कर देंगी सामान गायब

उन्होंने बताया कि लोगों की इस संबंध में लगातार जागरूक किया जा रहा है. साइबर टीम और पुलिस इस तरह से पैसा मांगने वालों से अलर्ट रहने के लिए कह रही है. रामअर्ज ने बताया कि जिन नंबरों से ये फर्जी आईडी बनाया गया है, उन्हें पुलिस ट्रेस करने की कोशिश कर रही है. 

मेरठ में वाहनों की चोरी कर OLX पर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफश, 2 शातिर गिरफ्तार

फेसबुक पर प्रोफाइल लॉक का विकल्प आने के बाद शहर में ज्यादातर सोशल मीडिया यूजर ने इस विकल्प का प्रयोग करते हुए प्रोफाइल लॉक कर दिया है. इसके बाद साइबर अपराधियों ने बाकी सोशल मीडिया जैसे ‘इंस्ट्राग्राम’ के जरिए लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिए है. पुलिस लोगों को सर्तक कर रही है. साथ ही आप भी इंस्ट्राग्राम पर फोटो और जानकारी शेयर करने को लेकर सावाधानी बरते. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें