Delhi Meerut Expressway: 25 दिसंबर से वसूला जाएगा टोल, चुकाने होंगे इतने पैसे

Somya Sri, Last updated: Sun, 19th Dec 2021, 12:44 PM IST
  • दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर 25 दिसम्बर से टोल टैक्स वसूले जाएंगे. वाहन चालक जितने किलोमीटर इस एक्सप्रेसवे पर सफर करेंगे, उतना ही टोल देना पड़ेगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल की दरें सार्वजनिक कर दी है. जिसके मुताबिक सराय काले खां से मेरठ तक के सफर के लिए 140 रुपये टोल देना होगा. वहीं इंदिरापुरम से मेरठ तक के लिए 95 रुपये टोल वसूला जाएगा.
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे (फाइल फोटो)

मेरठ: अप्रैल महीने में चालू किया गया दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर अब टोल टैक्स वसूले जाएंगे. 25 दिसम्बर से सफर करने वाले लोगों को दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स देना होगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल की दरें सार्वजनिक कर दी है. जिसके मुताबिक सराय काले खां से मेरठ तक के सफर के लिए 140 रुपये टोल देना होगा. वहीं इंदिरापुरम से मेरठ तक के लिए 95 रुपये टोल वसूला जाएगा. इस संबंध में अरविंद कुमार, परियोजना निदेशक, एनएचएआई ने कहा कि, " दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. 25 दिसंबर को 8 बजे से टोल शुल्क लागू हो जाएगा. वाहन चालक जितने किलोमीटर इस एक्सप्रेसवे पर सफर करेंगे, उतना ही टोल देना पड़ेगा. टोल दरें भी सार्वजनिक कर दी गई हैं."

मालूम हो कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे अप्रैल महीने में चालू कर दिया गया था. तब से अब तक एक्सप्रेस वे पर सफर फ्री हो रहा था. क्योंकि गाजियाबाद के लाल कुआं में बन रहे रेल के पुल के पूरा होने की वजह से अभी तक इसका आधिकारिक उद्घाटन नहीं किया गया था. अभी तक गाड़ियां बिना किसी टैक्स दिए दिल्ली से मेरठ तक फर्राटा भर रही थीं. लेकिन अब एक्सप्रेस वे पर बने टोल का ट्रायल पूरा हो चुका है. साथ ही एनएचआई की ओर से टोल कंपनियों का चयन किया जा चुका है. अब 25 दिसंबर से टोल वसूली शुरू की जाएगी.

मेरठ: राकेश टिकैत बोले- मैं चुनाव नहीं लड़ रहा, कोई पार्टी मेरी फोटो यूज न करे

जानें कितना देना होगा टोल

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर 2 रुपये 34 पैसे प्रति किमी के हिसाब से टोल लगाया जाएगा. पूरे एक्सप्रेस वे की दूरी सराय काले खां से लेकर मेरठ तक की 59.77 किमी है, जिसके लिहाज से टोल टैक्स 140 रूपए लग रहा है. अगर आप डासना के पास गाजियाबाद के रसूलपुर सिकरोड़ा से एक्सप्रेसवे पर एंट्री करते हैं तो दिल्ली सराय काले खां तक 95 रुपये, इंदिरापुरम तक 50 रुपये, डूडाहेड़ा तक 30 रुपये , डासना तक 15 रुपये, भोजपुर तक 25 रुपये, मेरठ तक 45 रुपये टोल देना होगा. वहीं मेरठ के परतापुर से टोल पर चढ़ने पर पर भोजपुर तक 20 रुपये, रसूलपुर सिकरोड तक 45 रुपये, डासना तक 60 रुपये, डूडाहेड़ा तक 75 रुपये, इंदिरापुरम तक 95 रुपये और सराय काले खां तक 140 रुपये का टोल होगा.

कृषि कानून लागू होने पर किसान विरोध,रद्द होने पर व्यापारी नाराज,क्या करें सरकार!

वहीं, बात अगर व्यावसायिक वाहनों की करें तो दिल्ली से मेरठ तक व्यावसायिक वाहनों में हल्के व्यावसायिक वाहन के लिए 225 रुपये, बस और ट्रक के लिए 470 रुपये, थ्री एक्सल वाहन के लिए 515 रुपये, छह से अधिक एक्सल वाहन के लिए 900 रुपये और चार से छह एक्सल वाहन के लिए 740 रुपये निर्धारित किए जा सकते हैं. हालांकि अभीतक इसकी ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं की गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें