Delhi Meerut Expressway पर जल्द शुरू होगी टोल वसूली, 7 टोल प्लाजा को मिली मंजूरी

Somya Sri, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 12:03 PM IST
  • केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने दिल्ली के सराय काले खां से लेकर मेरठ के प्रतारपुर तक 7 टोल प्लाजा को मंजूरी दे दी है. जिससे अब जल्द ही दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूली शुरू कर दी जाएगी. एक्सप्रेसवे अप्रैल से चालू है पर अबतक इसपर सफर फ्री हो रहा था. लेकिन मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिलने के बाद एनएचआई टोल टैक्स की दरें एक दो दिनों के अंदर निर्धारित कर सकता है.
Delhi Meerut Expressway पर जल्द शुरू होगी टोल वसूली, 7 टोल प्लाजा को मिली मंजूरी (प्रतिकात्मक फोटो)

मेरठ: अप्रैल महीने में चालू किया गया दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर अब टोल टैक्स वसूले जाएंगे. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने दिल्ली के सराय काले खां से लेकर मेरठ के प्रतारपुर तक 7 टोल प्लाजा को मंजूरी दे दी है. 60 किलोमीटर के इस दूरी के बीच 7 स्थानों पर टोल टैक्स वसूले जाएंगे. बताया जा रहा है कि मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही एनएचआई टोल की दरें निर्धारित कर सकता है. वहीं 1 सप्ताह के अंदर टोल वसूली शुरू होने की संभावना है. मालूम हो कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे अप्रैल महीने में चालू कर दिया गया था. तब से अब तक एक्सप्रेस वे पर सफर फ्री हो रहा था. लेकिन अब एनएचआई की ओर से टोल कंपनियों का चयन किया जा चुका है. अब जल्द ही टोल वसूली शुरू की जाएगी.

बता दें कि पिछले दिनों खबर आई थी कि एनएचएआई की तरफ से दिल्ली मेरठ एक्स्प्रेसवे के लिए टोल टैक्स की दरें कुछ इस प्रकार हो सकती हैं. निजी वाहनों के लिए सराय काले खां से मेरठ तक का 140 रुपये, गाजियाबाद से मेरठ तक का 95 रुपये, डासना से मेरठ तक का 60 रुपये निर्धारित हो सकता है वहीं, बात अगर व्यावसायिक वाहनों की करें तो दिल्ली से मेरठ तक व्यावसायिक वाहनों में हल्के व्यावसायिक वाहन के लिए 225 रुपये, बस और ट्रक के लिए 470 रुपये, थ्री एक्सल वाहन के लिए 515 रुपये, छह से अधिक एक्सल वाहन के लिए 900 रुपये और चार से छह एक्सल वाहन के लिए 740 रुपये निर्धारित किए जा सकते हैं. हालांकि अभीतक इसकी ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं की गई है.

मेरठ: बहू की जान बचाने को ससुर ने बेचा मकान, पिता किडनी देकर कायम की एक नई मिसाल

वहीं जानकारी के मुताबिक सराय काले खां (0.000 किमी), इंदिरापुरम (9.500 किमी), डूंडाहेरा (19.900 किमी), डासना (27.360 किमी), रसूलपुर सिकरोड (31.343 किमी), भोजपुर (45.706 किमी), काशी-परतापुर(60 किमी) के बीच टोल वसूली को मिली मंजूरी है. वहीं प्रवेश और निकास को लेकर खबर है कि परतापुर-काशी से प्रवेश होगा तो भोजपुर, रसूलपुर सिकरोड, डासना, डूंडाहेड़ा, इंदिरापुरम, सराय काले खां से निकासी होगी. वहीं मोदीनगर-भोजपुर से प्रवेश होने पर काशी, रसूलपुर सिकरोड, डासना, डूंडाहेड़ा, इंदिरापुरम, सराय काले खां से निकासी होगी. वहीं रसूलपुर सिकरोड से प्रवेश होगी तो डासना, डूंडाहेड़ा, इंदिरापुरम, सराय काले खां से निकास होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें