गंगा एक्सप्रेस वे का मेरठ से प्रयागराज तक डिजाइन फाइनल, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sat, 26th Jun 2021, 12:33 PM IST
  • गंगा एक्सप्रेस वे का मेरठ से प्रयागराज तक होने वाले कार्यों का डिजाइन फाइनल हो गया है. भोपाल की कंपनी ने 12 जनपदों से गुजरने वाले इस गंगा एक्सप्रेस वे का डिजाइन जारी कर दिया है. अब 594 किलोमीटर का सफर सिर्फ 6-7 घंटे में पूरा हो जाएगा.
मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेस-वे का डिजाइन फाइनल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेरठ. योगी सरकार के सबसे बड़े मेगा प्रोजेक्ट मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेस-वे का डिजाइन फाइनल हो गया है. 12 जनपदों से होकर गुजरने वाले गंगा एक्सप्रेस वे का डिजाइन भोपाल की कंपनी ने जारी कर दिया है. इस डिजाइन के तहत मेरठ-बुलंदशहर एनएच-235 पर गोल चक्कर का निर्माण किया जाएगा. मेरठ में हापुड़ रोड पर बिजौली के पास इंटरचेंज बनाया जाएगा. जिससे लोग फ्लाईओवर से सीधे गंगा एक्सप्रेस-वे पर पहुंच जाएंगे. 

गंगा एक्सप्रेस वे का 12 जिलों में होने वाले कार्यों का डिजाइन तैयार करने का काम भोपाल की कंपनी को सौंपा गया था. जिसे अब कंपनी की ओर से तैयार कर लिया गया है. इस डिजाइन को यूपीडा ने जारी कर दिया है. गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण पूरा होने के बाद 594 किलोमीटर का सफर मात्र 6-7 घंटे में पूरा हो जाएगा. इसके अलावा परतापुर की तरह ही आने वाले समय में मेरठ में हापुड़ रोड़ का नक्शा भी बदल जाएगा.

मेरठ: ATM काटने के जुगाड़ में लगे 2 चोर गिरफ्तार, सरगना रिटायर्ड सिपाही की तलाश

गंगा एक्सप्रेस-वे के डिजाइन के तहत हापुड रोड पर एनएच-235 पर इंटरचेंज बनाया जाएगा. यह इंटरचेंज गोल चक्कर की तरह दिखाई देगा. इस पर नीचे से एनएच-235 से गाड़ियां आकर गंगा एक्सप्रेस वे पर सीधा पहुंच जाएंगी. मेरठ से प्रयागराज तक जाने वाला यह एक्सप्रेस वे एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस-वे होगा. जिस तरह से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे और रैपिड रेल की वजह से परतापुर तिराहे का नक्शा बदल गया, ठीक उसी तरह से गंगा एक्सप्रेस-वे की डिजाइन से मेरठ में हापुड़ रोड का नक्शा बिजौली के पास गोल चक्कर की तरह बनने वाले इंटरचेंज से बदल जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें