यूपी के 17 शहरों में शुरू होगी ई-नगर सेवा, घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 1:00 PM IST
  • यूपी के 17 शहरों में ई-नगर सेवा शुरू की जाएगी. जिसमें घर बैठै कई सारे काम कर सकते हैं. नगर निगम के ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
यूपी के 18 शहरों में शुरू होगी ई-नगर सेवा

यूपी से 17 प्रदेशों में नगर निगमों में ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जाएगी. अब घर बैठे ही अपनी परेशानी का हल निकाल सकते हैं. किसी भी तरह की परेशानी होने पर नगर निगम ऑनलाइन ही सारे काम कर दिए जाएंगे. जिससे ऑफिस के चक्कर काटने नहीं पड़ेगे. हाउस टैक्स, वाटर टैक्स, सीवर टैक्स जमा करने के साथ ही ऑनलाइन जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना हो या फिर ट्रेड लाइसेंस, या म्यूटेशन इसके ऑनलाइन सेवा शुरू की जाएगी. इसके लिए http://e-nagarsewaup.gov.in वेबसाइट बनाई है.

जल्द किया जाएगा लॉन्च

अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे ने नगर निगम के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान इन बातों को बताया है. उन्होंने नगर आयुक्तों को कहा है कि ई-नगर सेवा के माध्यम से काम होने पर लोगों को घर बैठे बेहतर सुविधाएं मिलेंगी और पारदर्शी व्यवस्था लागू होगी. इस वेबसाइट का ट्रायल शुरू कर दिया गया है और जल्द ही इसे लॉन्च भी कर दिया जाएगा. जहां पहले से ऑनलाइन व्यवस्था है, उसे भी ई-नगर सेवा के साथ लिंक किया जाएगा.

कानपुर: 7 हजार छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति, वेलफेयर विभाग के काट रहे चक्कर

ऑनलाइन होगा सारा ब्योरा

सभी की जानकारी ऑनलाइन होगी. ऑनलाइन म्यूटेशन भी इसी के माध्यम से कराया जा सकेगा. सीवर-पानी का कनेक्शन, ट्रेड लाइसेंस, विज्ञापन के साइनेज, खाद्य व्यापार की एनओसी और जहां पाइप लाइन नहीं है, वहां के लोग भी ई-नगर सेवा पर ही आवेदन कर सकते हैं.उन्होंने कहा कि कम से कम 60 फीसदी टैक्स तो हर हाल में ऑनलाइन जमा करना अनिवार्य होगा. इससे प्रकिया से कई फायदे होंगे और काम भी आसान हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें