घर वापस जाने लगे किसान, राकेश टिकैत ने बताया कब तक खाली करेंगे बॉर्डर

Indrajeet kumar, Last updated: Fri, 10th Dec 2021, 3:36 PM IST
  • भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने घोषणा कर दिया है कि दिल्ली के गाजीपुर, टीकरी और सिंघु बॉर्डर धरना में शामिल किसान अब 15 से 16 दिसंबर तक वापस घर लौट जाएंगे. गुरुवार को सरकार के तरफ से आधिकारिक चिट्ठी मिलने के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने एक मीटिंग कर के ये फैसला लिया कि अब धरना खत्म कर दिया जाएगा.
घर वापस जाने लगे किसान, राकेश टिकैत ने बताया कब तक खाली करेंगे बॉर्डर

मेरठ. भारतीय किसान यूनियन (BKU) के राकेश टिकैत ने कहा है कि दिल्ली के गाजीपुर, टीकरी और सिंघु बॉर्डर धरना में शामिल किसान 15 से 16 दिसंबर तक हट जाएंगे. टिकैत ने बताया कि सभी किसान कल से बॉर्डरों से हटना शुरू कर देंगे चार से पांच दिनों के अंदर यानि 15 से 16 दिसंबर तक बॉर्डर खाली कर देंगे. गुरुवार को संस्था संयुक्त किसान मोर्चा ने आंदोलन खत्म करने की घोषणा करते हुए कहा था कि हम शनिवार से घर वापस जाना शुरू कर देंगे. इस ऐलान के बाद दिल्ली बॉर्डरों पर जाम की समस्या खत्म होने की उम्मीद है. आंदोलन खत्म होने के बाद अब लोगों को आवाजाही में होने वाली परेशानी दूर हो जाएगी.

बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि हम गाजीपुर बॉर्डर को 12 तारीख तक खाली करने का प्रयास करेंगे. किसान नेता ने कहा कि फिलहाल सरकार ने तीनों कानून वापस ले लिया है जिसके बाद किसानों का सरकार से कोई से गतिरोध नहीं है. उन्होंने आगे ये भी कहा कि इस आंदोलन में शामिल हुए लोगों के लिए हर साल 8 से 10 दिनों के लिए एक मेला का आयोजन किया जाएगा. इससे लोगों को आपस में मुलाकात करने का मौका मिल सकेगा. इधर सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर से किसानों की वापसी शुरू हो चुकी है. किसान टेंट उखाड़ने लगे हैं और तंबू निकालकर गाड़ियों में रखा जा रहा है. इससके अलावा लंगर का सामान भी वापस ले जाया जा रहा है.

टिकैत का दोमुंहापन: कानून वापसी पर बोले थे- किसान मरे, भांगड़ा कैसे करें, अब विजय जुलूस निकालेंगे

गुरुवार सुबह को धरना पर बैठे किसानों को सरकार की तरफ से एक आधिकारिक चिट्ठी मिली थी. जिसके बाद किसान संगठनों के बीच हुई मीटिंग के बाद ये सहमति बनी कि आंदोलन को खत्म किया जाएगा. यूपी, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, और उत्तराखंड जैसे राज्यों ने किसान आंदोलनकारियों के ऊपर लगाए मुकदमे को वापस लेने का फैसला लिया है. इस बीच बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने ने दिल्ली में शहीद सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें