मेरठ: दिसंबर में समाप्त होने जा रही है निशुल्क राशन वितरण योजना

Smart News Team, Last updated: 21/11/2020 01:51 PM IST
  • मेरठ में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में मिल रहा गेहूं, चावल और चना अब इस महीने से बंद होने जा रहा है. बता दें, राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चावल और चना हर महीने निःशुल्क वितरित होता है. हालांकि, इस महीने से इस योजना को समाप्त कर दिया जाएगा.
निशुल्क राशन वितरण योजना जल्द होने जा रही है बंद

मेरठ.मेरठ में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में मिल रहा गेहूं, चावल और चना अब इस महीने से बंद होने जा रहा है. बता दें, राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चावल और चना हर महीने निश्शुल्क वितरित होता है. हालांकि, इस महीने से इस योजना को समाप्त कर दिया जाएगा. जिसके लिए 21 नवंबर से राशन का वितरण होना शुरू हो गया है, जो 30 नवंबर तक चलेगा. दिसंबर से यह योजना बदल दी जाएगी और केवल सामान्य वितरण के तरह ही खाद्यान्न मिलेगा. यानी निर्धारित पैसे देकर ही दिसंबर से राशन कार्ड धारक अनाज खरीद पाएंगे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत इस योजना की शुरुआत लॉकडाउन में की गई थी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक स्थिति को देखते हुए इस योजना को नवंबर माह तक के लिए बढ़ा दिया था.

NCERT नकली किताब केस में पुलिस ने भाजपा नेता सहित 8 के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

इस योजना के तहत हर महीने प्रति यूनिट के हिसाब से तीन किलोग्राम गेहूं और दो किलोग्राम चावल दिया जाता रहा है. इसी के साथ ही प्रति कार्ड के हिसाब से एक किलो ग्राम चना भी निश्शुल्क दिया जा रहा था. हालांकि, इस बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत वितरित होने वाले निश्शुल्क खाद्यान्न में परिवर्तन किया गया है. इस बार चावल का वितरण नहीं होगा. चावल के स्थान पर गेहूं की मात्रा बढ़ा दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें