दान में मिली जमीन नीलाम कर रही गांधी आश्रम समिति, शिकायत के बाद जांच शुरू

Smart News Team, Last updated: Fri, 8th Jan 2021, 11:19 AM IST
  • गांधी आश्रम समिति ने जमीन की नीलामी की वजह आश्रम की खराब आर्थिक स्थिति बताई है जिसके कारण उन्होंने आश्रम की ज़मीन को 90 हज़ार रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से छह करोड़ तीस लाख रुपए में नीलाम करने का फैसला किया.आश्रम के लोगो को वेतन और कर्ज के ब्याज को चुकाने में हो रही मुश्किलें हो रही हैं.
आश्रम मामलें की जांच करेंगी पुलिस. ( सांकेतिक फोटो )

मेरठ. शहर में स्थित गांधी आश्रम को नीलाम किया जाएगा. गांधी आश्रम समिति ने यह जानकारी सार्वजनिक सूचना जारी करते हुए दी है. सूचना जारी होने के तुरंत बाद सामाजिक कार्यकर्ताओं ने डीएम के पास शिकायत दर्ज कराई जिस पर डीएम ने तुरंत जांच के आदेश दिए है. जानकारी के अनुसार गांधी आश्रम समिति ने इस आश्रम की आर्थिक स्थिति के कारण जमीन को छह करोड़ तीस लाख रुपए की न्यूनतम राशि पर बेचने का फैसला किया है. समिति का कहना है कि हम आश्रम की 669 वर्ग मीटर जमीन को नीलाम करेंगे. हमारे पास आर्थिक स्थिति सुधारने का और कोई रास्ता नहीं है. वहीं शिकायतकर्ता और सामाजिक कार्यकर्ता लोकेश खुराना ने इस पर ऐतराज़ जताते हुए कहा कि आश्रम की जमीन को दान दिया गया है, कोई इसे बेच नहीं सकता है.

गांधी आश्रम समिति के सचिव व मंत्री पृथ्वी राज सिंह ने आश्रम की जमीन के नीलाम होने की सूचना दी. इस आश्रम की 669.07 वर्ग मीटर ज़मीन को नीलाम किया जाएगा. हालांकि ये जमीन आश्रम के बराबर में स्थित सेवन इलेवन रेस्टोरेंट की पार्किंग के रूप में इस्तेमाल को जा रही. गांधी आश्रम समिति ने ज़मीन की नीलामी की वजह आश्रम की खराब आर्थिक स्थिति बताई है जिसके कारण उन्होंने आश्रम की जमीन को 90 हज़ार रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से छह करोड़ तीस लाख रुपए में नीलाम करने का फैसला किया. यह नीलामी 14 जनवरी को की जाएगी जिसमें भाग लेने वाले व्यक्ति को 63 लाख रुपए का बैंक ड्राफ्ट देना अनिवार्य होगा. इस सूचना के जारी होते ही विवाद हो गया. आश्रम की ज़मीन की नीलामी के खिलाफ डीएम के पास इस मामले की शिकायत भी दर्ज हुई है.

एसएसपी कार्यालय पहुंच शख्स की पत्नी दिलाने की गुहार, जान देने की दी धमकी

गांधी आश्रम समिति ने जमीन की नीलामी की वजह आश्रम की खराब आर्थिक स्थिति बताई है जिसके कारण उन्होंने आश्रम की ज़मीन को 90 हज़ार रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से छह करोड़ तीस लाख रुपए में नीलाम करने का फैसला किया.आश्रम के लोगो को वेतन और कर्ज के ब्याज को चुकाने में हो रही मुश्किल. सामाजिक कार्यकर्ता ने दर्ज कराई शिकायत.

शिकायत दर्ज कराने वाले सामाजिक कार्यकर्ता लोकेश खुराना ने डीएम से शिकायत करते हुए कहा कि गांधी आश्रम समिति को ज़मीन दान में दी गई है,यह एक सार्वजनिक संपत्ति है और समिति को यह जमीन बेचने का कोई अधिकार नहीं है.

मेरठ में अवैध डेयरियों ने नाले में बहाया कचरा तो नगर निगम ने लिया एक्शन

यह ज़मीन बेशकीमती है जिस पर नीलामी की सूचना जारी होते ही शहर के बड़े लोगों की भी नजर है.यह जमीन गढ़ रोड की करोड़ों रुपयों की व्यावसायिक जमीन है. आश्रम समिति के सचिव पृथ्वी सिंह रावत ने आश्रम की मौजूदा आर्थिक स्थिति को वजह बताते हुए कहा कि कोरोना काल के चलते आश्रम के लोगो को वेतन और ब्याज की कीमत चुकाने में मुश्किल हो रही है. इसमें किसी प्रकार की कोई धोखाधड़ी नहीं की जा रही है. जब आश्रम के पास पैसे नहीं है तो दान में मिली जमीन को नीलाम किया जा रहा है.

वहीं शिकायत दर्ज होने के बाद डीएम, के बालाजी ने कहा है कि शिकायत दर्ज कर ली गई है. यह नीलामी क्यों और किस तरह होगी ,उसकी जांच चल रही है, आगे की कार्रवाई जारी है.

मेरठ में नगर आयुक्त ने लिया शहर की स्थिति का जायजा, लगाई अधिकारियों को फटकार

तलाक के बाद पति ने दी तेजाब डालने की धमकी तो पत्नी ने सिखाया सबक

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें