गंगा एक्सप्रेस-वे: अधिकारियों के कोरोना संक्रमित होने से रुका जमीन खरीद का कार्य

Smart News Team, Last updated: Fri, 30th Apr 2021, 12:09 PM IST
  • मेरठ से प्रयागराज जाने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे में किसानों से जमीन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है. लेकिन इस कार्य से जुड़े लेखपाल, कानूनगो आदि अधिकारियों के कोरोना संक्रमित होने के कारण यह कार्य अभी रुक गया है. हरदोई जनपद को छोड़कर बाकी 10 जनपदों में पिछले पांच दिनों में कोई बैनामा नहीं हो पाया है.
गंगा एक्सप्रेस-वे: अधिकारियों के कोरोना संक्रमित होने से रुका जमीन खरीद का कार्य

मेरठ. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में यूपी सरकार का महत्वाकांक्षी गंगा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट भी चपेटे में आता दिखाई पड़ रहा है. 12 जनपदों से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेस-वे में किसानों से जमीन के बैनामें का काम कोरोना के चलते रुक गया है. मेरठ जनपद में जमीन खरीद से जुड़े लेखपाल, कानूनगो समेत बड़ी संख्या में कर्मचारी व अधिकारी कोरोना संक्रमित हो गए है. जिस कारण फिलहाल बैनामे का काम नहीं हो रहा है. सिर्फ हरदोई जनपद को छोड़कर बाकी दस जनपदों में अधिकारियों के संक्रमित होने से बैनामें नहीं हो पा रहे है.

गंगा एक्सप्रेस-वे में वर्तमान में किसानों से सीधे जमीन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है. सभी 12 जनपदों के प्रशासन को जून महीने तक जमीन खरीदने की प्रक्रिया हर हाल में पूरी करने के सख्त निर्देश दिए गए है. जिस कारण किसानों से जमीन खरीदने का काम तेजी से चल रहा था. लेकिन इस काम से जुड़े ज्यादातर अधिकारियों के कोरोना संक्रमित होने से फिलहाल बैनामा रुक गया है. हरदोई को छोड़कर पिछले पांच दिनों से किसी भी जनपद में कोई बैनामा नहीं हो पाया है.

UP पंचायत चुनाव: टीचरों की मौत को लेकर शिक्षक संघ की मतगणना स्थगित करने की मांग

एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन खरीद का कार्य अभी 40 फीसदी भी पूरा नहीं हो सका है. इस संबंध में एडीएम प्रशासन एवं नोडल अधिकारी गंगा एक्सप्रेस-वे मदन सिंह गब्र्याल ने कहा कि बैनामा कराने वाले तहसील के कर्मचारी, लेखपाल, कानूनगो आदि अधिकारी कोरोना संक्रमित है. जिस कारण यह कार्य प्रभावित हो रहा है. लेकिन जल्द ही फिर से बैनामा शुरू कराया जाएगा और जमीन खरीद का कार्य निर्धारित समय पर ही पूर्ण होगा.

यूपी में अब तीन दिन लॉकडाउन, क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद, पढ़ें नई गाइडलाइन

मेरठ से प्रयागराज जाने वाले 594 किलोमीटर कुल लंबाई के इस गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए प्रदेश के 12 जनपदों में किसानों से कुल 6674 हेक्टेयर जमीन खरीदी जानी है. जिसमें 2730 हेक्टेयर जमीन 27 अप्रैल तक खरीदी गई है. वहीं मेरठ में कुल 181 हेक्टेयर जमीन खरीदी जानी है. जिसमें से 25 अप्रैल तक 63 हेक्टेयर जमीन ही खरीदी गई है.

नई गाइडलाइन: कोरोना के मामूली लक्षण हैं तो होम आइसोलेशन में ऐसे करें अपना इलाज

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें