Fact Check: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 1,999 रूपये देकर मिल रहा 6 लाख का लोन?

Atul Gupta, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 4:55 PM IST
  • सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से फैल रहा है कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 1,999 रूपये जमा करने वालों को सरकार से 6 लाख रूपये लोन दे रही है. क्या है इस दावे की हकीकत और किन लोगों को हो रहा इस योजना से फायदा. पढिये ये रिपोर्ट
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (फाइल फोटो)

मेरठ: केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं जिसका फायदा सीधा जनता को मिले. ऐसी ही एक स्कीम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोग योजना जो उन लोगों के लिए बनी है जो खुद अपने दम पर कुछ करना चाहते हैं. इस योजना के तहत लोगों को सरकार कम ब्याज पर लोन देती है. जाहिर है ये आकर्षक योजना है जिसका लाभ हर कोई पाना जाहता है. इसी का फायदा उठाकर कुछ लोग इस योजना का लाभ दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा जिसमें कहा जा रहा है कि 1999 रूपये जमा कीजिए और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 6 लाख रूपये लीजिए. लोग भी इस मैसेज को पढ़कर 1999 रूपये जमा कर रहे हैं जबकि ऐसा कोई प्रावधान योजना में नहीं है. इस वायरल मैसेज के साथ एक लेटर भी दिखाई दे रहा है जिसके आधार पर लोगों को मूर्ख बनाया जा रहा है. लेटर में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लिखा है साथ ही लोगों को मूर्ख बनाने के लिए लोन अप्रूवल लेटर दिखा जा रहा है जिसमें किसी का 6 लाख रूपये का लोन पास हुआ है.

लोग भी 6 लाख पाने की लालच में आकर 1999 रूपये जमा कर रहे हैं और इस तरह अपनी गाढ़ी कमाई गंवा रहे हैं. इस लेटर पर संज्ञान लेते हुए पीआईबी फेक्ट चेक ने इस लेटर को ट्वीट किया है साथ ही मैसेज में लिखा है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन उपलब्ध कराने का दावा करता यह पत्र फर्जी है. हम भी अपने पाठकों से अपील करते हैं कि इस तरह का कोई संदेश आपके पास आए तो कृप्या उसे आगे फॉरवर्ड ना करें साथ ही उन लोगों को भी समझाएं जिन्होंने आपको ये मैसेज भेजा है. इसी तरह हम फर्जी खबरों को फैलने से रोक सकते हैं साथ ही लोगों के साथ हो रहे फर्जीवाड़े के सिलसिले पर भी लगाम लगा सकते हैं. सतर्क रहें, सुरक्षित रहें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें