Hindustan Impact: मेरठ में बनेगा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का कार्यालय

Smart News Team, Last updated: 28/08/2020 11:09 AM IST
  • मेरठ में भारतीय पुरातत्व विभाग का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की घोषणा हुई है. स्वदेश दर्शन योजना के तहत बनने वाले श्रीकृष्ण सर्किट में शहर के हस्तिनापुर को शामिल करने की मांग की गई थी. हिन्दुस्तान ने श्रीकृष्ण सर्किट का मुद्दा प्रमुखता से उठाया था.
हिन्दुस्तान के रिपोर्टर्स ने श्रीकृष्ण सर्किट में हस्तिनापुर को शामिल करने का मुद्दा उठाया था

मेरठ:  हिन्दुस्तान की मुहीम के बाद शहर में भारतीय पुरातत्व विभाग ने अपना क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की घोषणा कर दी है. इसकी जानकारी केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दी. उत्तर प्रदेश में मेरठ के अलावा झांसी में भी पुरातत्व विभाग का क्षेत्रीय कार्यालय खुलने वाला है. क्षेत्रीय कार्यालय खुलने से हस्तिनापुर में महाभारतकालीन धरोहरों की संरक्षित करना आसान होगा.इसके साथ ही भारत सरकार की महत्वकांक्षी स्वदेश दर्शन योजना के तहत बनने वाले श्रीकृष्ण सर्किट के लिए भी काम आगे बढ़ेगा.

आपको बता दें कि ‘हिन्दुस्तान’ ने जन्माष्टमी के मौके पर श्रीकृष्ण सर्किट का मुद्दा उठाया था. जिसके बाद सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने 12 अगस्त को नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से मिलकर मेरठ में भारतीय पुरातत्व विभाग यानी एएसआई का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने का आग्रह किया था. इसके साथ ही हस्तिनापुर को स्वदेश दर्शन योजना के तहत बनने वाले श्रीकृष्ण सर्किट में शामिल करने की भी मांग की थी. उस वक्त केन्द्रीय मंत्री ने जल्द ही कार्रवाई का आश्वासन दिया था. जिसके बाद बुधवार को केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने ट्वीट कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ और बुंदेलखंड में झांसी में एएसआई का क्षेत्रीय कार्यालय खुलने की घोषणा कर दी. 

 

मेरठ में भारतीय पुरातत्व विभाग का क्षेत्रीय के कार्यालय खुलने की घोषणा के बाद जनप्रतिनिधियों और आम लोगों ने इसका स्वागत किया है. इससे पहले एएसआई के कार्यालय सिर्फ आगरा और लखनऊ में ही थे.शहर में एएसआई का क्षेत्रीय कार्यालय खुलने से वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती होगी साथ ही एएसआई की टीम ऐतिहासिक धरोहरों पर नजर रखेगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें