सपनों का मकान खरीदने का मौका, बैंक लोन के ब्याज में मिल रही डेढ़ लाख तक की छूट

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Feb 2021, 12:36 PM IST
  • बजट में घर खरीदने की चाहत को पूरा करना चाहते हैं तो यह सही समय है. किफायती मकान खरीदने के लिए बैंक लोन के ब्याज में डेढ़ लाख तक की छूट मिल रही है.
किफायती मकान खरीदने की चाहत को पूरा करने का मौका.

मेरठ. सपनों का घर खरीदना हर किसी की चाहत होती है और अगर जेब पर बिना ज्यादा भार डाले इसे पूरा करना हर कोई चाहता है. किफायती मकान खरीदने की कोई प्लानिंग चल रही है तो इसे जल्द पूरा करने की शुरूआत कर दीजिए. मकान खरीदने के लिए बैंक से अगर लोन लेते हैं तो उस लोन पर ब्याज में बड़ी छूट मिल रही है.

बैंक से लिए लोन में अगर ब्याज दो से पांच लाख के बीच बैठता है तो उसमें डेढ़ लाख माफ हो जाएगा. बता दें कि ये योजना चल तो पहले से रही है लेकिन कोरोना काल में आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए इसकी सीमा को 31 मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. वहीं इस तकनीकी पहलू को जरूर समझ लें कि यह छूट सिर्फ किफायती मकान पर ही मिलेगी. 45 लाख रुपए तक की कीमत और 90 वर्ग मीटर कारपेट एरिया का मकान ही किफायती की श्रेणी में माना जाता है. 

यूपी ऊर्जा मंत्री ने दिया निर्देश, उपभोक्ताओं की सेवाओं में कमी आई तो होंगी कार्रवाई

केंद्र सरकार किफायती मकान बनाने के लिए रियल एस्टेट डेवलपरों को कई तरह की छूट देती हैं. डेवलपरों और बिल्डरों को इसके बदले इनकम टैक्स में 100 परसेंट की छूट मिलती है. भूउपयोग परिवर्तन की समस्या नहीं होती है. वहीं सरकार की तरफ से पहुंच मार्ग बनाए जाते हैं. 

मेरठ: बजट के बीच पेपर मिलों पर गहराया अपना वजूद बचाने का संकट, की ये मांग

मेरठ में वैसे तो किफायती मकान की परियोजनाएं कम हैं लेकिन अब इन्हें बढ़ाया जाएगा. वहीं दूसरा बड़ा फायदा हार्बर सीमा में छूट का दिया जाएगा. इसे 10 परसेंट की जगह 20 परसेंट तक बढ़ा दिया गया है. बता दें कि सर्किल रेट से 20 परसेंट कम कीमत के मकान और प्लॉट बिक्री करने पर टैक्स उसी राशि पर लगेगा. जिससे जमीन की ब्रिकी बढ़ेगी और रियल एस्टेट में गति आएगी. 

UP में अरविंद कुमार व संजीव मित्तल समेत 10 IAS अफसरों के तबादले 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें