मेरठ की अवैध पटाखा फक्ट्री में बन रहे थे देसी बम, छह लोग गिरफ्तार

Smart News Team, Last updated: 01/11/2020 10:00 PM IST
  • पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये गये लोगों से लगातार पूछताछ की जा रही हैं प्राप्त जानकारी के अनुसार मकान मालिक का नाम रिजवान हैं जो यह फैक्ट्री किसी दोस्त की मदद से चला रहा था.
पुलिस द्वारा अवैध फैक्ट्री से बरामद देसी बम : फाइल फोटों

दीपावली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा हैं. ऐसे-ऐसे पटाखों के बरामद होनें की खबरों भी सामने आ रही है. ताजा मामला मेरठ का है जहां शहर के बीचो-बीच एक मकान की छत देसी बम सुख रहे थे. यह नजारा देख कर पुलिस भी दंग रह गयी. पुलिस ने पूरे मकान से करीब पांच सौ किलो वजन के पटाखे और बारूद मिला है. साथ ही मकान की छत से करीब सौ किलो से ज्यादा के देसी बम बरामद किए हैं. पुलिस ने बताया कि पटाखा कारखाना अवैध रुप से चलाया जा रहा था. पुलिस ने छह मजदूरों को गिरफ्तार कर लिया है.

 

मेरठ के मवाना क्षेत्र में शनिवार को पुलिस को अवैध पटाखा कारखाना की सूचना मिलीं थी. जब पुलिस मौके पर पहुंची तो उस मकान में पुलिस को करीब 5 क्विंटल बारुद और पटाखे बरामद किये हैं. पुलिस की छापेमारी की सूचना पाकर यहां अफरा-तफरी मच गई. छापेमारी के दौरान पुलिस जब मकान की छत पर पहुंची तो यहां का नजारा पहले से ज्यादा चौंकाने वाला था. छत पर तस्वीर दिखकर पुलिस को विश्वास नहीं हुआ कि शहर के इतने नजदीक इतना बड़ा अवैध पटाखा कारखाना चलाया जा रहा है.

 

त्योहारों के कारण अधिकारियों की छुट्टियों पर लगी रोक, प्रमुख सचिव ने दिए निर्देश

 

पुलिस ने मकान की छत से करीब 1 क्विंटल से ज्यादा के जिंदा देशी बम बरामद किये है. पुलिस ने बताया कि पूरे मकान से करीब पांच क्वींटल से ज्यादा का बारूद और पटाखे बनाने का सामान मिला है. पुलिस के अनुसार बंद मकान से बरामद जो पटाखे और बारूद बरामद हुआ वह इतना खतरनाक है कि इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता. अगर यहां धमाका हो जाता, तो आसपास के आसपास के इलाके में भी तबाही हो सकती थी. जानकारी के अनुसार पुलिस ने छह मजदूरों को गिरफ्तार किया है साथ ही मकान मालिक रिजवान और एक अन्य भागने में सफल रहा है जिनकी तलाश की जा रही हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें