Adhar Card: मेरठ में खुला नया आधार केंद्र, अब आसानी से बनवाएं आधार कार्ड

Smart News Team, Last updated: Sat, 21st Aug 2021, 1:27 PM IST
  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एक केंद्र मेरठ दिल्ली रोड पर खोला है. फुटबाल चौक के पास 1800 स्क्वायर फुट में फैले इस आधार सेवा केंद्र में आपको बैंक शाखा जैसी सुविधाओं मिलेंगी.
: मेरठ में खुला नया आधार केंद्र,

मेरठ:आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया अबतक डाकघर, बैंक, बीएसएनएल और जनसेवा केंद्र पर ही की जा रही थी. लेकिन आवेदको संख्या ज्यादा होने के कारण भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एक केंद्र मेरठ दिल्ली रोड पर खोला है. फुटबाल चौक के पास 1800 स्क्वायर फुट में फैले इस आधार सेवा केंद्र में आपको बैंक शाखा जैसी सुविधाओं मिलेंगी. परिसर के अंदर जाते ही आपको हेल्प डेस्क से लेकर कैश काउंटर,वेरीफिकेशन काउंटर, प्रोसे¨सग काउंटर व वे¨टग रूम आदि बनाया गया है.

एयर कंडीशनर और सीसीटीवी कैमरे से लैस इस कैंपस में प्रतिदिन 800 से एक हजार आधार कार्ड बना सकते हैं. जिनके लिए 20 से अधिक प्रशिक्षित कर्मचारी भी रखे गए हैं. मेरठ में पहली बार आधार कार्ड बनाने के लिए इतनी बड़ी क्षमता व अत्याधुनिक सुविधाओं का उपयोग किया गया है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने हर एक मंडल स्तर पर एक आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना बनाई है. मेरठ मंडल में पहला आधार सेवा केंद्र बनाया गया है.

एलआईसी AAO, AE प्रीलिम्स के एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

आधार सेवा केंद्र पर आवेदकों की सुविधा के लिए काउंटर सिस्टम बनाया गया है. परिसर में प्रवेश करते ही टोकन लेकर वे¨टग रूम में बैठने की सुविधा है. एलईडी स्क्रीन पर टोकन नंबर के साथ काउंटर संख्या डिस्प्ले होगी. अपना नंबर आने पर आवेदक अलॉट किए गए काउंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें