पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर पांच मिनट पहले भी कंफर्म हो सकेगी ट्रेन टिकट

Smart News Team, Last updated: 11/10/2020 08:02 AM IST
  • भारतीय रेलवे ने ट्रेन में टिकट आरक्षण से संबंधित नियमों में बदलाव किया है. अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन चलने से 30 से पांच मिनट तक पहले जारी किया जाएगा. 
पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर पांच मिनट पहले भी कंफर्म हो सकेगी ट्रेन टिकट.

मेरठ. कोरोना काल में भारतीय रेलवे ने ट्रेन में टिकट आरक्षण से संबंधित नियमों में बड़ा बदलाव किया है. यह नियम शनिवार से लागू हो गया है. नियमों के मुताबिक अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन चलने से 30 से पांच मिनट तक पहले जारी किया जाएगा.साथ ही पहले आओ-पहले पाओ के आधार यात्रियों के लिए टिकट बुक हो सकेंगे. इस सुविधा से यात्री खाली सीट पर यात्रा कर सकेंगे.

भारतीय रेलवे ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन चलने से दो घंटे पहले जारी करने की व्यवस्था कर दी गई थी. अब सुविधा में बदलाव कर दिया गया है. आरक्षण का दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले ऑनलाइन पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग की सुविधा में बदलाव किया गया है. खाली टिकट उपलब्ध हो सकेंगी. भारतीय रेलवे ने इस व्यवस्था के लिए आवश्यक सीआरआईएस सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है.

UP में प्राइवेट बीएड-बीटीसी कॉलेजों की होगी जांच, सैंकड़ों पर लटक सकते हैं ताले

रेलवे प्रशासन ने पहले दिन सिटी स्टेशन से गोल्डन टेंपल में 12, नंदा देवी एक्सप्रेस में तीन, फ्रंटियर मेल में पांच यात्रियों की इस नई सुविधा का लाभ दिया है. इन यात्रियों को पहले आओ पहले पाओ के नियम पर खाली सीटों पर यात्रा करने के लिए सुविधा दी गई है. 

मेरठ में सफाई कर्मचारी के पिटाई के विरोध मे लगा जाम, कार्रवाई की मांग

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 25 मार्च से राष्ट्रीय लॉकडाउन के कारण देश में सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद कर दी थी. हालांकि, ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है. इसकी शुरुआत एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से हुई थी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें