मेरठ के औघड़नाथ मंदिर में शिवरात्रि को लेकर उत्साह, कांवड़ियों के लिए खास इंतजाम

Komal Sultaniya, Last updated: Sat, 26th Feb 2022, 9:36 PM IST
  • मेरठ के औघड़नाथ मंदिर में दो साल तक रहीं कोरोना की पाबंदियों के बाद इस बार महाशिवरात्रि पर्व को लेकर भव्य तैयारियां शुरू कर दी हैं. शिवभक्तों के साथ आयोजकों में उत्साह नजर आ रहा है. उधर हरिद्वार से कांवड़ लेकर भक्‍त भी यहां पर पहुंचेंगे.
मेरठ के औघड़नाथ मंदिर में शिवरात्रि को लेकर उत्साह, कांवड़ियों के लिए खास इंतजाम

मेरठ. मेरठ के औघड़नाथ मंदिर में दो साल तक रहीं कोरोना की पाबंदियों के बाद इस बार महाशिवरात्रि पर्व को लेकर भव्य तैयारियां शुरू कर दी हैं. शिवभक्तों के साथ आयोजकों में उत्साह नजर आ रहा है. उधर हरिद्वार से कांवड़ लेकर भक्‍त भी यहां पर पहुंचेंगे. दो सालों तक तरह-तरह की पाबंदियों के बाद मेरठ में महाशिवरात्रि का पर्व कोरोना मुक्त वातावरण में मनाने की तैयारी है. शिवभक्तों के साथ आयोजकों में उत्साह नजर आ रहा है. 

इस बार महाशिवरात्रि के पूर्व दिवस सोमवार है. इसलिए औघडऩाथ मंदिर में भक्तों का भारी हुजूम उमड़ेगा. सोमवार देर रात अभिषेक जारी रहेगा. मुख्य पुजारी श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि महाशिवरात्रि में रात्रि में भजन कीर्तन और जागरण करना चाहिए. इसलिए मंदिर में रात्रि में चार प्रहर की आरती होगी और रातभर मंदिर के कपाट खुले रहेंगे. 

महाशिवरात्रि के अवसर पर लखनऊ के मंदिरों में होगा भव्य आयोजन, पर्व के लिए तैयारियां शुरू

जानकारी के मुताबिक, भोले की झांकी और भजनों का कार्यक्रम करने की योजना बनाई जा रही है, यह मंगलवार को शाम होगा. भक्तों की संख्या को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासन को पत्र लिख दिया गया है, पर फोर्स चुनाव ड्यूटी में गई हुई है. प्रशासन से वार्ता करने के बाद ही कार्यक्रम करने का निर्णय लिया जाएगा. इसके अलावा मंदिर में लाइटों की सजावट का कार्य आरंभ हो गया है. फूल बंगला सजाया जाएगा.

Mahashivratri 2022: इन 11 सामग्री से प्रसन्न होते हैं महादेव, महाशिवरात्रि पर जरूर चढ़ाएं

सदर स्थित प्राचीन बिल्वेश्वर महादेव मंदिर में कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. भोले को दोपहर में 21 किलो दूध की ठंडाई का भोग लगेगा. व्रतियों के लिए अल्पाहार की व्यवस्था रहेगी. दोपहर दो बजे से शिवलिंग का उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर सिंगार की प्रक्रिया आरंभ होगी. बाबा के दिव्य स्वरूप के दर्शन भक्तों को शाम 7.30 बजे होने वाली आरती के समय होंगे. केसर गंज स्थित झाडख़ंडी महादेव मंदिर में भी कुछ इसी तर्ज पर कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई गई है. मंदिर समिति ने बताया कि सुबह रुद्राभिषेक किया जाएगा. शाम को ढोल नगाड़ों के साथ महादेव की महाआरती होगी. भजन संध्या का भी आयोजन है. इसी तरह साकेत शिवमंदिर, मोहनपुरी स्थित दयालेश्वर महादेव मंदिर, नई सड़क भोलेश्वर महादेव मंदिर में भी महाशिवरात्रि पर विशेष धार्मिक आयोजन होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें