मेरठ: ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने पर इन श्रमिकों को मिलेगा लाभ,जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Tue, 22nd Jun 2021, 2:35 PM IST
  • मुख्यमंत्री के निर्देश पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ हो चुका है. इस योजना से 45 प्रकार के श्रमिक लाभ प्राप्त कर सकते है. इसके लिए उन्हें ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से 45 प्रकार के श्रमिकों को मिलेगा लाभ (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेरठ. असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम 2008 के अन्तर्गत अंसगठित क्षेत्र के कर्मियों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन पोर्टल www.upssb.in की शुरूआत की गई है. इस पोर्टल का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर हुआ है. इस योजना से 45 प्रकार के श्रमिक लाभ उठा सकते है. जिसमें अखबार विक्रेता, रिक्शा चालक, घरेलू वर्कर, हाथ ठेला चालक आदि लोग शामिल है. इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों को ऑनलाइन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.

उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में पंजीकृत कर्मियों के लिए मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत दो लाख रूपये की सहायता दी जाती है. वहीं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत इन कर्मियों को पांच लाख तक प्रति वर्ष निशुल्क चिकित्सा सहायता देने की योजना है. सीएम ने सभी असंगठित कर्मियों से अपील की है कि वे इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करके इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं. अगर किसी को रजिस्ट्रेशन करने में किसी तरह की समस्या हो रही है तो इसके लिए कार्यालय उप श्रमायुक्त ऑफिस श्रम भवन बेगम ब्रिज रोड में समाधान के लिए संपर्क कर सकते है.

मेरठ: संजय वन में बनेगा स्मृति वन, कोरोना में अपनों को खोने की याद में होगा पौधारोपण

इस ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपनी लेटेस्ट फोटो को अधिकतम 50 केबी तक अपलोड करे. इसके बाद स्व घोषणा पत्र को डाउनलोड करके उसे भरे और अधिकतम 200 केबी तक अपलोड करें. फॉर्म में आधार कार्ड एवं बैंक की डिटेल्स को ध्यान से भरे. साथ ही ओटीपी वैरीफिकेशन एवं पासवर्ड के लिए मोबाइल नंबर को अपने पास ही रखे. फॉर्म भरने के बाद 60 रुपये का ऑनलाइन या ऑफलाइन चालान के माध्यम से भुगतान करें. ऑनलाइन भुगतान होने के बाद आपका सर्टिफिकेट तुरंत डाउनलोड हो जाएगा.

उप श्रमायुक्त दीप्तिमान भट्ट ने बताया कि पोर्टल www.upssb.in पर अधिनियम में समाचार पत्र विक्रेता, धोबी, दर्जी, माली, मोची, नाई, बुनकर, कोरी, जुलाहा, रिक्शा चालक, घरेलू कर्मी, कूडा बीनने वाले कर्मकार, हाथ ठेला चलाने वाला, फुटकर सब्जी विक्रेता, फल-फूल विक्रेता, चाय, चाट, ठेला लगाने वाले, फुटपाथ व्यापारी, हमाल, कुली, जनरेटर/ लाईट उठाने वाले, कैटरिंग में कार्य करने वाले, फेरी लगाने वाले, मोटर साइकिल/साइकिल मरम्मत करने वाले, गैरेज कर्मचारी आदि 45 प्रकार के श्रमिक रजिस्ट्रेशन करके कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें